सिंथेटिक दूध, मावा और पनीर की फैक्ट्रियों पर छापे, तीन टैंकर जब्त

भोपाल
 प्रदेश में एसटीएफ द्वारा की गई छापामारी में बड़ी मात्रा में सिंथेटिक दूध, मावा और पनीर बरामद किया गया है। गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा है कि मिलावटखोरों पर उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल की तर्ज पर मप्र में भी उम्रकैद जैसी सजा से दंडित किया जाएगा। इसके लिए कार्रवाई और संशोधन प्रस्ताव तैयार हो रहे हैं। उन्होंने ऐसे मामलों में रासुका के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

गृहमंत्री ने बताया कि मुरैना जिले के अंबाह में वन खंडेश्वरी डेयरी में छापे के बाद संचालक देवेंद्र गुर्जर को एसटीएफ ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। उसके यहां 12 हजार लीटर सिंथेटिक दूध, ढाई हजार लीटर कच्चा सिंथेटिक दूध जब्त हुआ है। 25 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

भिंड जिले के लहार में भी एसटीएफ ने गिर्राज फूड सप्लायर्स की फैक्ट्री में छापामारी के दौरान 500-500 लीटर के तीन दूध के टैंकर जब्त किए हैं। फैक्ट्री से 1100 लीटर सिंथेटिक दूध भी बरामद हुआ। संचालक संतोष सिंह पर कार्रवाई हो रही है। उधर, भिंड जिले के लहार में गोपाल आईस फैक्ट्री से 2000 लीटर सिंथेटिक दूध, 1000 किलो सिंथेटिक मावा और डेढ़ हजार किलो सिंथेटिक पनीर जब्त हुआ है।

फैक्ट्री से 30 लोगों की गिरफ्तारी की गई है। मुरैना के अंबाह में भी अग्रवाल लैबोरेटरी से 500 टिन सोयाबीन आयल, एक बोरी ग्लूकोज, 100 बोतल रेंजी शैंपू और 1000 लीटर रिफाइन आयल जब्त हुआ है। एसटीएफ के सूत्रों का कहना है कि प्रदेश के अन्य जिलों में भी मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *