सातवें दिन भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज  

नई दिल्ली
लॉकडाउन खुलने के बाद से ही डीजल-पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। सातवें दिन भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। दिल्ली में आज पेट्रोल 59 पैसे और महंगा हो गया। इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल की नई कीमत 75.16 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो शुक्रवार को 74.57 रुपए प्रति लीटर थी। वहीं दूसरी ओर डीजल की कीमत में भी 58 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है और नई कीमत 73.39 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो कल शुक्रवार को 72.81 रुपए प्रति लीटर थी।

बाकी महानगरों का क्या है हाल?
कोलकाता में आज शनिवार को पेट्रोल 77.05 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 69.23 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 82.10 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 72.03 रुपए प्रति लीटर है। इसके अलावा चेन्नई में डीजल की कीमत 71.64 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 78.99 रुपए प्रति लीटर है।
 
रोजाना बदलती है तेल की कीमत
एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (LPG) कीमतों में बदलाव कर रही थीं। लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं। इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल (Crude oil price) की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना था। सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Excise duty) तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं।
 
कुछ दिन पहले बढ़ाई थी एक्साइज ड्यूटी
बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क (Excise duty) और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *