साइना सहित शीर्ष खिलाड़ी जूझ रहे चोट से, ओलंपिक क्वालिफाई की तैयारियां और योजनाएं हो रहीं प्रभावित

नई दिल्ली
दिग्गज साइना नेहवाल समेत भारतीय शटलर इस साल लगातार चोटों से जूझ रहे हैं। इससे उनकी टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालिफाई करने की तैयारियां और योजनाएं प्रभावित हुई हैं। साइना ने लंदन ओलंपिक में कांसा और पीवी सिंधू ने रियो ओलंपिक में रजत जीता था।  

ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने का समय 19 अप्रैल 2019 से 26 अप्रैल 2020 तक है। रैंकिंग सूची 30 अप्रैल को जारी की जाएगी जिससे स्थान तय होंगे। प्रत्येक देश महिला एवं पुरुष वर्ग में अधिकतम दो खिलाड़ियों को उतार सकता है लेकिन उसके लिए दोनों खिलाड़ियों का विश्व रैंकिंग में शीर्ष 16 में शामिल होना जरुरी है।

भारतीय खिलाड़ियों को इसमें जगह सुनिश्चित करने के लिए अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है। साइना और समीर वर्मा जैसे शीर्ष शटलर की योजनाएं प्रभावित हुई हैं। साइना और समीर चोटिल होने के कारण इंडोनेशिया ओपन में भाग नहीं ले रहे हैं। भारतीयों में इस साल सिर्फ साइना ही खिताब जीत पाई हैं। अन्य में बी साई प्रणीत और किदांबी श्रीकांत ही क्रमश: स्विस ओपन और इंडिया ओपन के फाइनल में पहुंचे।

साइना सत्र के शुरू में अच्छी फॉर्म में दिख रही थी लेकिन इसके बाद उन्हें पेट की समस्या से जूझना पड़ा जिसके कारण ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ। वह फिट होने के बाद अप्रैल में कुछ टूर्नामेंट में खेली लेकिन इसके बाद फिर चोटों से जूझती रही और इंडोनेशिया ओपन के लिए फिट नहीं हो पाईं जिसमें वह तीन बार की विजेता हैं।

पिछले साल विश्व टूर फाइनल में उपविजेता रहे समीर भी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं। श्रीकांत के घुटने में सुदिरमन कप से तीन दिन पहले चोट लग गई थी जिसके कारण उन्हें इस टूर्नामेंट से हटना पड़ा था। इस सप्ताह जकार्ता में वह दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए। एचएस प्रणय भी पेट की समस्या से जूझते रहे। साइना, सिंधू, श्रीकांत और समीर अब भी शीर्ष 16 में शामिल हैं और ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने की दौड़ में बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *