साइंस ने माना, बेला हदीद हैं विश्व की सबसे खूबसूरत महिला

ग्रीक गणित के अनुसार, सुपरमॉडल बेला हदीद दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 'Golden Ratio of Beauty Phi Standards' के अनुसार धरती की सबसे खूबसूरत महिला का निर्धारण करने वाले वैज्ञानिकों ने विक्टोरियाज़ सीक्रेट मॉडल के चेहरे का चयन किया है, जो इस पैमाने पर करीब-करीब सटीक बैठता है।

'Golden Ratio of Beauty Phi' क्लासिक ग्रीक कैलकुलेशन के अनुरूप खूबसूरती को परिभाषित करता है। इसमें चेहरे के अनुपात का माप मानकों द्वारा किया जाता है। इस पैमाने को ग्रीक स्कॉलर्स ने सुंदरता को वैज्ञानिक फॉर्म्युला के अनुरूप परिभाषित करने की कोशिश करते वक्त लागू किया था।

'गोल्डन रेशियो' पैमाने के अनुसार, 23 वर्षीय बेला का चेहरा माप से 94.35 प्रतिशत तक मिलता है। वहीं इसी पैमाने के अनुसार, पॉप दीवा बियॉन्से को दूसरे स्थान पर रखा गया है। उनका चेहरा 92.44 प्रतिशत पैमाने के अनुरूप है। ऐक्ट्रेस अंबर हर्ड 91.85 प्रतिशत के अनुपात के साथ तीसरे स्थान पर हैं, जबकि पॉप स्टार एरियाना ग्रांडे 91.81 प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर हैं। यह माप लंदन के प्रतिष्ठित हार्ले स्ट्रीट के एक लोकप्रिय फेशियल कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. जूलियन डी सिल्वा द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *