सहकारिता मंत्री ने की धान खरीदी की समीक्षा

रायपुर
सहकारिता मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज यहां जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक कार्यालय के सभाकक्ष में धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि धान उपार्जन का कार्य राज्य सरकार के सर्वोच्च प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि शासन का ध्येय किसानों की संतुष्टि है।

सहकारिता मंत्री ने बैठक में उपस्थित सहकारिता विभाग के अधिकारियों, शाखा प्रबंधकों, उप पंजीयक सहकारी समिति और बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी खरीदी केन्द्रों में सही स्टेकिंग और पर्याप्त एवं सही ड्रेनेज की व्यवस्था सुनिश्चित हो। किसानों का भुगतान सुविधाप्रद और समय पर होना चाहिए। बारदानों की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाए। बारदाना और धान का स्टाक गणना योग्य रखा जाए।

डाॅ. टेकाम ने रायपुर बैंक के कार्य क्षेत्र के पांच राजस्व जिलों रायपुर, धमतरी, महासमुंद, गरियाबंद, बलौदाबाजार-भाटापारा के सभी बैंक अधिकारियों को धान उपार्जन की व्यवस्था और काम-काज के संचालन को व्यवस्थित और श्रेष्ठ करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा के दौरान यह भी कहा कि धान उपार्जन का कार्य सबसे महत्वपूर्ण हैं। अतः सभी संबंधित अधिकारी और कर्मचारी सावधानीपूर्वक धान उपार्जन का कार्य और दायित्व का भली-भांति निर्वहन करना सुनिश्चित करें।

बैठक में धान खरीदी माड्यूल में किसान खाता सुधार की स्थिति, रबी ऋण वितरण की स्थिति, बैंक स्तर, समिति स्तर और पूर्ववर्ती बैंक की मांग वसूली की समीक्षा की गई। इस अवसर पर उप पंजीयक सहकारी समितियां रायपुर श्री चन्द्रवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहकारी बैंक रायपुर श्री जोशी और बैंक संघ के पदाधिकारियों द्वारा सहकारिता मंत्री का स्वागत और सम्मान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *