सर्दियों में ड्राई स्किन पर लगाएं चावल और दालचीनी का पैक, जानें बनाने का तरीका

सर्दियों में स्किन का ड्राई होना आम बात है। ड्राई होने के साथ-साथ स्किन जगह-जगह से फटने लगती है और दर्द होता है। इसलिए ठंड के मौसम में स्किन की अतिरिक्त देखभाल बेहद जरूरी हो जाती है।

स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए यहां हम एक काम का फेस पैक बता रहे हैं, जो खासकर ड्राई स्किन के लिए ही है। खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। यह है चावल के आटे और दालचीनी का पैक।

चावल के स्किन के लिए फायदे
चावल स्किन के लिए एक टोनर का काम करता है और ब्लड सर्कुलेशन में मदद करता है। इससे स्किन चमकदार बनती है। इसमें ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जो खूबसूरती को निखारने में मदद करते हैं। इसमें फेरुलिक ऐसिड और ऐलनटोनिन होता है जो इसे एक सनस्क्रीन में तब्दील कर देता है। चावल डार्क सर्कल से लेकर स्किन को लाइट करने में मदद करता है और एक परफेक्ट एक्सफोलिएटर का काम करता है।

स्किन के लिए दालचीनी के फायदे
बात करें दालचीनी की, तो इसमें पॉलिफिनॉल्स और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन में मौजूद फ्री-रैडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद ऐंटी-फंगल और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन से दाग-धब्बे दूर करती हैं।

ऐसे बनाएं चावल और दालचीनी का पैक
एक चावल का आटा लें और उसमें दालचीनी पीसकर 2 चम्मच पाउडर मिला लें। एक अंडे का सफेद हिस्सा और 3-4 बूंद ग्लिसरीन डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। थोड़ी देर ऐसे ही रहनें और फिर हल्के हाथों से ऐंटीक्लॉकवाइज़ डायरेक्शन में मलें। 5-10 मिनट तक मलने के बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें और उसके बाद चेहरे पर कुछ न लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *