सरकार विधायकों की विधायक निधि बढ़ाकर पांच करोड़ रुपए करने का विचार

भोपाल
 कमलनाथ सरकार चार माह बाद नए वित्तीय वर्ष में विधायकों को विधायक निधि बढ़ाकर नए साल का तोहफा देगी। यह राशि पांच करोड़ रुपए तक हो सकती है। अभी विधायकों को क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए एक करोड़ 85 लाख रुपए सालाना दिए जाते हैं। 15 लाख रुपए स्वेच्छानुदान के मिलते हैं।

इसके लिए योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग अगले माह से तैयारियां शुरू करेगा। वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री तरुण भनोत ने सदन में विधायकों को भरोसा दिलाया है कि आगामी वित्तीय वर्ष में वित्तीय स्थिति को देखते हुए प्रावधान जरूर किए जाएंगे। भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने निधि बढ़ाकर पांच करोड़ रुपए सालाना करने की मांग उठाई है।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री कमलनाथ वित्त मंत्री तरुण भनोत को विधायकों की निधि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दे चुके हैं। विधानसभा के जुलाई वाले मानसून सत्र में भी भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा सहित अन्य विधायकों ने निधि बढ़ाए जाने की मांग उठाई थी। तब मुख्यमंत्री ने सदन में भरोसा दिलाया था कि इस मामले में पक्ष और विपक्ष के साथ चर्चा करके निर्णय लिया जाएगा।

शीतकालीन सत्र में भी एक बार फिर अनुपूरक बजट चर्चा के दौरान शर्मा ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए मौजूदा राशि कम है। इसके बढ़ाकर पांच करोड़ रुपए किया जाना चाहिए। वित्त मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि अगले साल के बजट में इसके लिए प्रावधान किए जाएंगे।

विधानसभा उपाध्यक्ष हिना कांवरे को इस मामले में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और अन्य राज्यों के प्रावधानों का अध्ययन करके रिपोर्ट तैयार करने का जिम्मा सौंपा जा सकता है। इसके पहले वर्ष 2016 में तत्कालीन विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ.राजेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता वाली समिति ने मसौदा तैयार किया था, जिसे सरकार ने स्वीकार करते हुए निधि 85 लाख रुपए से बढ़ाकर एक करोड़ 85 लाख रुपए कर दी थी और स्वेच्छानुदान आठ लाख से बढ़ाकर 15 लाख कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *