सरकार की मिलावट के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 31 कारोबारियों पर रासुका

भोपाल
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) जनसंपर्क विभाग की ओर से बताया गया है कि प्रदेश में 19 जुलाई से मिलावटी खाद्य पदार्थ (Adulterated Edibles) निर्माताओं और विक्रेताओं के खिलाफ चलाये जा रहे 'शुद्ध के लिये युद्ध अभियान' में अब तक 31 कारोबारियों के खिलाफ रासुका (National Security Act) के तहत कार्रवाई की गई है. इस अभियान के तहत 87 मामलों में प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. यह अभियान पूरे प्रदेश में चल रहा है.

विभाग की और से बताया गया है कि इस अभियान के अन्तर्गत अब तक दूध, दुग्ध उत्पादों और अन्य खाद्य पदार्थों तथा पान मसाला सहित कुल 6,463 नमूने जांच के लिये एकत्रित किये गये हैं. राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला ने 1484 नमूनों की जांच के बाद दी गई अपनी रिपोर्ट में बताया है कि दिए गए नमूनों में से 491 नमूने अमानक, 112 नमूने नकली, 29 नमूने बेकार, 27 नमूने असुरक्षित, 803 नमूने मानक और 22 नमूने प्रतिबंधित स्तर के घोषित किये गये हैं.

सिंथेटिक दूध और इससे बने उत्पादों का कारोबार करने वाले गिरोहों के खिलाफ 19 जुलाई से अभियान शुरू करने के कुछ दिन बाद ही मध्यप्रदेश सरकार ने फलों को घातक केमिकल से पकाये जाने वाले और उन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए उनमें मीठा पदार्थ डालने वाले मिलावटखोरों के खिलाफ भी सख्त कदम उठाए हैं. इसके अलावा राज्य सरकार ने साग-सब्जियों को ताजा एवं बढ़िया दिखाने के लिए उन पर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक लेप लगाने वाले मिलावटखोरों के खिलाफ भी कड़े कदम उठाए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *