सरकारी ट्रेनिंग के लिए पहली बार विलायत जा रहे हैं MP राज्य पुलिस सेवा के अफसर

भोपाल
मध्य प्रदेश (Madhya pradesh) राज्य पुलिस सेवा (SPS)के अफसर भी अब ट्रेनिंग (Training) के लिए विदेश जा रहे हैं. 30 अफसरों की ट्रेनिंग भोपाल (bhopal)में शुरू हो चुकी है. ट्रेनिंग के चौथे दौर में ये ब्रिटेन की हेलम यूनिवर्सिटी जाएंगे. इस बैच में 30 अफसर हैं.

भोपाल की प्रशासनिक अकादमी में राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों का पहला मिड-करियर ट्रेनिंग प्रोग्राम फिलहाल भोपाल में चल रहा है. इस ट्रेनिंग में वो पुलिस अफसर शामिल हैं जिनकी सर्विस को 12 साल पूरे हो चुके हैं.

ये पहला मौका है जब राज्‍य पुलिस सेवा के अधिकारी देश के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्‍थानों के साथ-साथ ब्रिटेन की शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी में आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियाँ सीखेंगे.इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में 30 पुलिस अधिकारी शामिल हैं.राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय स्तर के चार अलग-अलग संस्थानों में एक-एक हफ्ते का मिड-करियर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा.शुरुआती हफ्ते में 14 से 18 अक्टूबर तक आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी में प्रशिक्षण दिया जा रहा है.इसमें सोशल लेजिसलेशन, ई-गवर्नेंस, पब्लिक ऑर्डर एवं विक्टिमोलॉजी के साथ-साथ अन्य विभागों से समन्वय तथा इससे जुड़े अधिनियम आदि की बारीकियां सिखाई जा रहीं हैं.इस दौरान सुबह-शाम मानसिक तनाव दूर करने के लिए विशेष योग कक्षाएं भी लगेंगी.

इसके बाद 20 से 25 अक्टूबर तक नॉर्थ-ईस्टर्न पुलिस अकादमी उमसाव (मेघालय) में प्रशिक्षण चलेगा, जिसमें जेंडर संबंधी मुद्दों, केंद्रीय बलों एवं सेना के साथ समन्वय और संवेदीकरण कौशल और आंतरिक सुरक्षा विषय पर ट्रेनिंग दी जाएगी. मिड-करियर ट्रेनिंग प्रोग्राम के तीसरे हफ्ते में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस मुंबई में 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक ट्रेनिंग होगी.इस सत्र में इमोशनल इंटेलिजेंस, नेतृत्व एवं मेगा पुलिसिंग विषय और मैदानी भ्रमण के ज़रिए ट्रेनिंग दी जाएगी.आखिरी एवं चौथे हफ्ते में 4 से 9 नवंबर तक शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी (यूके) में ट्रेनिंग और ब्रिटिश पुलिस संस्थानों का टूर कराया जाएगा. इस दौरान सामुदायिक पुलिसिंग, मानवाधिकार, भीड़ नियंत्रण, सायबर और यातायात प्रबंधन आदि विषयों की बारीकियां सिखाईं जाएंगी आखिर में 18 नवंबर को आरसीपीपीवी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में डी ब्रीफिंग के साथ ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी.

कार्यक्रम में मौजूद प्रमुख सचिव गृह एस.एन.मिश्रा ने कहा खुशी की बात है पहली बार राज्‍य पुलिस सेवा के अधिकारियों को भी विदेश में ट्रेनिंग के लिए भेजा जा रहा है.​इससे पुलिस बल की योग्यता और बढ़ेगी.​उन्‍होंने ट्रेनी अफसरों से कहा कि आपस में अपने-अपने अनुभव भी बांटें.​साथ ही ट्रेनिंग के दौरान सीखी गयीं आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियां दूसरे पुलिस अधिकारियों को भी बताएं.​वरिष्‍ठता आपके काम में झलकना चाहिए.

विशेष पुलिस महानिदेशक संजय राणा ने ट्रेनी अफसरों से कहा इंटरनेट ने दुनिया को नज़दीक ला दिया है.​दुनिया में अब एक्‍यूज ऑरियेंटेड पुलिसिंग की जगह विक्टिम ऑरियेंटेड पुलिसिंग हो रही है.​हमें भी इसी तरह की मॉर्डन पुलिसिंग अपनाने की ज़रूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *