सब्जियों और फलों से दोस्ती है सेहत के लिए फायदेमंद

प्लांट बेस्ड डायट यानी वेजिटेरियन डायट जिसमें पौधों से जुड़ी चीजें ज्यादा शामिल होती हैं, इसमें फल, सब्जी, नट्स आदि शामिल हैं। इस तरह की डायट के कई तरह के फायदे होते हैं, जो बॉडी को फिट रखने के साथ ही उसे बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं इस डायट के फायदों के बारे में:

पोषक तत्वों की भरमार
सब्जियों और फलों व नट्स में पोषक तत्वों की भरमार होती है। इसमें विटमिन, मिनरल्स, ऐंटीऑक्सिडेंट और फाइबर होते हैं। फाइबर ऐसी चीज है जो सिर्फ प्लांट्स व उससे जुड़ी खाद्य सामग्री में ही मिल सकता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ ही कलेस्ट्रॉल व फैट को कम रखने में फाइबर बेहद मदद करता है। साथ ही में प्लांट बेस्ड डायट ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन करने में भी असरदार साबित हुई है।

वजन कम करने में मदद
जो लोग प्लांट बेस्ड डायट फॉलो करते हैं वह नॉन-वेज खाने वालों के मुकाबले ज्यादा फिट होते हैं। इतना ही नहीं इस डायट को फॉलो करने से वजन भी तेजी से कम होता है। यही वजह है कि बीटाउन की कई हसीनाओं ने भी वजन कम करने व खुद को फिट रखने के लिए नॉन-वेज छोड़ वेजिटेरियन डायट अपना ली है।

दिल की सेहत का रखता है ख्याल
कलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के बिगड़ने पर दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। प्लांट बेस्ड डायट फॉलो करने पर इन चीजों को मेनटेन करने में मदद मिलती है, जिससे कार्डियोवस्क्युलर बीमारियां दूर रहती हैं।

डायबीटीज का खतरा होता है कम
एक स्टडी के मुताबिक वीगन डायट फॉलो करने वालों के मुकाबले नॉन-वेज डायट फॉलो करने वालों को डायबीटीज का खतरा ज्यादा होता है। दरअसल, सब्जियां व पौधों से जुड़ी अन्य चीजें शरीर में इंसुलिन लेवल व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं, जो डायबीटीज के खतरे के कम कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *