सफाई के लिए इंदौर नगर निगम यह भी करेगा! पार्टी के लिए सबको देगा स्टील के बर्तन

इंदौर
इंदौर को इस बार फिर लगातार चौथी बार सफाई में नंबर वन बनाने की तैयारी है. इस बार नगर निगम कुछ नया प्रयोग कर रहा है. वो शहर को डिस्पोजेबल बर्तन फ्री बनाने की सोच रहा है. आपके घर में शादी-ब्याह हो या कोई और कार्यक्रम, नगर निगम आपको मुफ्त में बर्तन उपलब्ध करा रहा है ताकि आप डिस्पोजेबल बर्तन इस्तेमाल करके शहर को गंदा ना कर पाएं.

इंदौर शहर सफाई में लगातार तीन बार देश में सबसे आगे नंबर वन रह चुका है. इस उपलब्धि पर शहर के लोग तो फूले नहीं समाते, नगर निगम भी अपने प्रयास पर गर्व महसूस करता है. तीन साल हासिल की उपलब्धि से उत्साहित होकर नगर निगम अब शहर को डिस्पोजेबल बर्तन फ्री बनाने की तैयारी में है. इसके लिए वो बर्तन बैंक बनाया है. यहां खाना बनाने और खाने के बर्तन उपलब्ध  हैं, जो लोगों को प्रोवाइड कराए  जा रहे हैं. ताकि लोग अपने घर होने वाले शादी-ब्याह और दूसरे बड़े कार्यक्रमों में खान-पान के लिए डिस्पोजेबल बर्तन ना खरीदें. बल्कि नगर निगम के बर्तन बैंक से फ्री में बर्तन ले जाएं.

नगर निगम शहर को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए इस कदर प्रतिबद्ध है कि वो जनता को हर तरह की सुविधा देने के लिए तैयार है, ताकि वो शहर को साफ सुथरा रखें. बर्तन के लिए खुद नगर निगम आने की भी ज़रूरत नहीं होगी. सिर्फ एक फोन घुमाना होगा. नगर निगम ने इसके लिए टोल-फ्री फोन नंबर जारी किया है. उस पर आप कॉल कर अपने बर्तन बुक करवा सकते हैं.

नगर निगम कमिश्नर आशीष सिंह और मेयर मालिनी गौड़ का कहना है कि ये प्रोजेक्ट हमने पूरे शहर को प्लास्टिक के डिस्पोजेबल बर्तन मुक्त बनाने के लिए शुरू किया है. प्लास्टिक के बर्तनों से पर्यावरण को खतरा है. इससे पूरा ड्रेनेज सिस्टम चोक हो जाता है. इंदौर को सफाई में चौथी बार नंबर वन बनाने के लिए पहले शहर को डिस्पोजेबल बर्तन फ्री बनाना होगा.

नगर निगम का बर्तन बैंक लोगों को टेंट हाउस की तर्ज पर बर्तन उपलब्ध करवाएगा. बस शर्त यही रखी गई है कि आप आयोजन में किसी भी तरह के डिस्पोजेबल प्लास्टिक का सामान इस्तेमाल नहीं करेंगे. साथ ही दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना होगा. हर आयोजक की रजिस्टर में एंट्री होगी और उनका फीडबैक भी नोट किया जाएगा. हर महीने इस फीडबैक रजिस्टर से पूरी व्यवस्था का एनालिसिस किया जाएगा.

नगर निगम के इस बर्तन बैंक प्लान से लोग भी खुश हैं. इससे उनकी जेब की बचत हो रही है. डिस्पोजेबल खरीदने का खर्च और टैंट हाउस से बर्तन का किराया दोनों की बचत हो रही है. लोगों ने बर्तन बैंक पहुंचना शुरू कर दिया है. इंदौर नगर निगम की इस पहल से दूसरे शहर भी प्रभावित हो गए हैं. कई शहरों के नगर निगम और प्रशासन यहां फोन कर इस व्यवस्था के बारे में जानकारी ले रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *