सपा में बड़े बदलाव के संकेत, अखिलेश कई नेताओं को कर सकते हैं बाहर

 लखनऊ

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव में करारी शिकस्त खाने के बाद अब इसके कारणों पर मंथन शुरू कर दिया है। उन्होंने संगठन में बदलाव के संकेत दिए हैं। कई नेताओं पर गाज गिर सकती है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सोमवार को पार्टी मुख्यालय में अलग-अलग जिलों के नेताओं को बुलाकर उन वजहों पर चर्चा की जिसकी वजह से पार्टी के 32 प्रत्याशी हार गए। अखिलेश यादव ने चुनाव में सुस्त रहने वाले नेताओं के रवैये पर नाराजगी जाहिर की और पूरी रिपोर्ट तलब की है। अखिलेश अब लापरवाह माने जाने वाले व जिम्मेदारी ठीक से निभा न पाने वाले नेताओं पर कार्रवाई कर सकते हैं। पार्टी के मीडिया पैनल को उन्होंने पहले ही भंग कर दिया है। 

ओम प्रकाश सिंह को अध्यक्ष पद संभव
माना जा रहा है कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अब संगठन में फेरबदल कर सकते हैं। यूपी सपा की कमान किसी और नेता को दी जा सकती है। इसमें सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे ओम प्रकाश सिंह का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। यही नहीं सपा के चारों फ्रंटल संगठनों को भंग कर नए सिरे से गठित करने की तैयारी है। असल में इन संगठनों से सपा को खासी उम्मीदें थीं। पर चुनाव में इनकी सक्रियता को लेकर भी पार्टी के भीतर  सवाल उठ रहे हैं।

पार्टी के प्रमुख नेताओं व विधायकों ने की अखिलेश से चर्चा 
पूर्व मंत्री अहमद हसन, ओमप्रकाश सिंह, अरविंद सिंह गोप, अवधेश प्रसाद, मनोज पारस, योगेश प्रताप सिंह, पूर्व विधायक भीम प्रसाद सोनकर, एमएलसी उदयवीर सिंह, विधायक सुरेश यादव, प्रवक्ता जगदेव आदि ने अलग अलग मुलाकात कर अपनी ओर से फीड बैक दिया। कई नेताओं ने बसपा का वोट सपा प्रत्याशी को उम्मीद के मुताबिक ट्रांसफर न होने की बात कही। सपा ने बसपा के साथ गठबंधन कर 37 सीट पर चुनाव लड़ा था लेकिन जीत केवल पांच पर नसीब हुई। वोट प्रतिशत भी कम हो गया जबकि बसपा ने सपा के मुकाबले दुगनी कामयाबी पाई। 

मुलायम भी हुए सक्रिय 
प्रतिकूल नतीजे आने के बाद सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव भी अब सक्रिय हो गए हैं। पिछले कई दिनों से रोजाना पार्टी दफ्तर जाकर कार्यकर्ताओं से मिलते हैं। बताया जा रहा है कि मुलायम इस करारी हार से खासे नाराज हैं। और खुद मैनपुरी में गठबंधन के प्रत्याशी होने के बावजूद उनकी जीत का अंतर काफी कम हो गया। सोमवार को मुलायम सिंह यादव व अखिलेश यादव के साथ कार्यकर्ताओं से मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *