सन ने की सेबी से जांच की मांग

 मुंबई 

देश की सबसे बड़ी दवा विनिर्माता सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के शेयरों में पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट देखी जा रही है। लेकिन आज इसके शेयर में तेज गिरावट ने सबको चकित कर दिया। कंपनी का शेयर आज 8.52 फीसदी गिरकर 6 साल के निचले स्तर 390.75 रुपये पर पहुंच गया। बीएसई और एनएसई पर कंपनी के करीब 9 करोड़ शेयरों का कारोबार हुआ। इस बीच, कंपनी ने बाजार नियामक से व्हिसलब्लोअर द्वारा कंपनी को लेकर नियामक से की गई शिकायत पर लगाए जा रहे आरोपों पर कुछ मीडिया संस्थानों की भूमिका की जांच करने की मांग की है।

कंपनी का कहना है कि उसे इस तरह के शिकायत के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इधर, नकारात्मक खबरों के बीच विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सन के शेयरों की बिकवाली कर रहे हैं। विदेशी निवेशकों की कंपनी में हिस्सेदारी दिसंबर तिमाही में इससे पिछले तिमाही के 16.78 फीसदी से घटकर 14.88 फीसदी रह गई है। वैल्यू रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार कंपनी में म्युचुअल फंडों का औसत निवेश भी पिछले दो महीने में 2 फीसदी से घटकर 1.6 फीसदी पर आ गया है। बाजार सूत्रों ने दावा किया है विदेशी निवेशकों ने इस हफ्ते कुछ बिकवाली की है।

हालांकि इसकी स्वतंत्र रूप से पुष्टिï नहीं की जा सकती। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) को लिखे पत्र में सन फार्मा ने कहा है कि उसे व्हिसलब्लोअर की शिकायत के बारे में मीडिया खबरों से जानकारी मिली है। सन फार्मा के कंपनी सचिव सुनील अजमेरा के हस्ताक्षर से जारी इस पत्र में लिखा गया है, 'खबरों के मुताबिक व्हिसलब्लोअर के दस्तावेज और अन्य गोपनीय ईमेल्स एक मीडिया हाउस द्वारा संस्थागत निवेशकों को दिए गए, जिसकी हमें जानकारी नहीं है।' इस पत्र को बंबई स्टॉक एक्सचेंज के साथ भी साझा किया गया है। सन फार्मा का शेयर 390.75 रुपये पर बंद हुआ जो इसका छह साल का निचला स्तर है।

नवंबर में व्हिसलब्लोअर का मामला सामने के बाद से कंपनी का शेयर करीब 25 फीसदी लुढ़क चुका है। पिछले एक साल में सन फार्मा में करीब 32 फीसदी की गिरावट आई है। मनीलाइफ वेबसाइट पर मंगलवार को इस बारे में खबर प्रकाशित होने के तत्काल बाद कंपनी के शेयरों पर इसकी प्रतिक्रिया नहीं देखी गई थी। बुधवार को सन का शेयर 0.3 फीसदी चढ़ा था। गुरुवार को इसमें 5.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि शुक्रवार को तेज गिरावट देखी गई। बाजार सूत्रों का कहना है कि कुछ संस्थागत निवेशकों ने कथित व्हिसलब्लोअर की शिकायत की प्रति देखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *