सदानंद सिंह बोले- 11 पर हुआ था समझौता लेकिन मिली नौ सीटें, सीट बंटवारे से कांग्रेस नाराज

 बिहार
बिहार में महागठबंधन में हुए सीट बंटवारे को लेकर अब कांग्रेस की नाराजगी सामने आ गई है. बिहार कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता सदानंद सिंह ने कहा कि महागठबंधन में सीटों पर हुए समझौते में कांग्रेस को बड़ा नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि इससे पार्टी कमजोर हो गई है और कार्यकर्ताओं में मायूसी है. कांग्रेस नेता ने दावा किया कि सीट बंटवारे के तहत 11 सीटों पर समझौता हुआ था. बता दें कि पार्टी को सिर्फ नौ सीटें दी गई हैं.

सदानंद सिंह ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि कांग्रेस ने आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के बुरे दिनों में साथ दिया लेकिन समय आने पर उन्होंने साथ नहीं दिया. पार्टी की कुर्बानी से नुकसान हुआ है. कांग्रेस को जो नौ सीटें दी गई हैं उसमें मुंगेर, किशनगंज, वाल्मीकि नगर, सुपौल, कटिहार, पटना साहिब, साराराम, समस्तीपुर और पूर्णिया सीट दी गई है. इसमें से वाल्मीकि नगर और पटना साहिब को छोड़कर कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पटना साहिब से संभवत: शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट दिया जाएगा. वे 6 अप्रैल को कांग्रेस में औपचारिक तौर पर शामिल होंगे.

जाहिर है कि महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर खूब माथापच्ची देखने को मिली थी. असली मामला आरजेडी और कांग्रेस बीच ही फंसा हुआ था. सीट बंटवारे के एलान से पहले ही कांग्रेस ने 11 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कह दी थी. वहीं तेजस्वी यादव ने बिना नाम लिए कांग्रेस के रवैये पर निशाना भी साधा था.

वहीं तेजप्रताप यादव के बगावती तेवर पर सदानंद सिंह ने कहा कि तेजप्रताप की मुहीम को रोकने की जिम्मेदारी लालू यादव और राबड़ी देवी की है. गौरतलब है कि अपने ससुर चंद्रिका राय को सारण सीट से टिकट दिए जाने को लेकर तेजप्रताप भड़के हुए हैं. उन्होंने 'लालू-राबड़ी मोर्चा' भी बना दिया है और कहा कि अगर उनकी बात नहीं सुनी जाती है तो वो 20 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे.

कांग्रेस (कुल 9 सीट)
1. किशनगंज- मोहम्मद जावेद
2. कटिहार- तारिक अनवर
3. पूर्णिया- उदय सिंह
4. समस्तीपुर- अशोक राम
5. मुंगेर- अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी
6. पटना साहिब- शत्रुघ्न सिन्हा (संभवत:)
7. सासाराम- मीरा कुमार
8. वाल्मिकी नगर- घोषणा नहीं
9. सुपौल- रंजीत रंजन

बता दें कि सीट बंटवारे के तहत ये एलान किया गया है कि राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस को दी जाएगी. इसके अलावा महागठबंधन में आरजेडी 20, हम और वीआईपी तीन-तीन वहीं आरएलएसपी को पांच सीटें दी गई हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *