सऊदी संकट ने बिगाड़ा बाजार का मूड, निवेशकों के डूबे 2.3 लाख करोड़

 
मुंबई 

सऊदी के तेल प्लांट पर हमले और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकवाली की वजह से मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार का मूड एक बार फिर बिगड़ गया. सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 650 अंकों से अधिक लुढ़क गया जबकि निफ्टी में भी 150 अंकों का नुकसान हुआ. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 642 अंक गिरकर 36,481 के स्तर पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी में 186 अंक की गिरावट आई और यह 10,817 के स्तर पर बंद हुआ. 

2.30 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

बाजार में गिरावट से मंगलवार को निवेशकों को 2.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान होने का अनुमान है. दरअसल, सोमवार को बीएसई पर लिस्टेड कुल कंपनियों का मार्केट कैप 1,42,08,049.05 करोड़ रुपये था, जो मंगलवार को 1,39,75,844.03 करोड़ रुपये हो गया. इस लिहाज से 2,32,205 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

ऑटो और बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर धड़ाम

कारोबार के दौरान ऑटो और बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर पस्‍त नजर आए. ऑटो सेक्‍टर की बात करें तो कारोबार के अंत में हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 6.42 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए. इसी तरह टाटा मोटर्स और मारुति के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए. बजाज ऑटो और महिंद्रा के शेयर भी लाल निशान पर बंद हुए. वहीं बैंकिंग सेक्‍टर में एक्‍सिस बैंक के शेयर 4 फीसदी से अधिक लुढ़क गए. जबकि एसबीआईएन, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और एचडीएफसी के शेयर भी 2 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं टाटा स्‍टील, एलएंडटी, एनटीपीसी और वेदांता के शेयरों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली.

क्‍या है गिरावट की वजह

सऊदी अरब के तेल कुंओं पर ड्रोन हमले के बाद सप्लाई में कमी को देखते हुए ब्रेंट क्रूड के दाम में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है. इस वजह से वैश्विक सूचकांकों पर भी बिकवाली तेज हो गई है. इन हालातों में घरेलू या वैश्विक निवेशकों में एक डर का माहौल बना हुआ है. वहीं रुपये में भी गिरावट की वजह से निवेशक सहमे हुए हैं. इसके अलावा फेड रिजर्व की बैठक के पहले रेट कट की संभावनाओं को लेकर भी बाजार में निराशा है. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप लंबे समय से रेट कट की मांग कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *