सउदी अरामको Apple को पीछे छोड़ बनी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी

 
नई दिल्ली         

सउदी अरब की ऑयल फील्ड कंपनी सउदी अरामको दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बन गई है. ये कंपनी लंबे समय से अपनी कमाई को सीक्रेट रखती आई है. लेकिन अब कंपनी ने बताया है कि पिछले साल कंपनी ने 111.1 बिलियन डॉलर की कमाई की है. इस आंकड़े को देखें तो ये कंपनी अब तक दुनिया में किसी भी कंपनी के मुकाबले सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बन गई है.

दुनिया की टॉप कंपनी ऐपल की बात करें तो पिछले साल इसने 59.5 बिलियन डॉलर की कमाई की थी यानी सउदी अरामको ने पिछले साल ऐपल से लगभग दुगनी कमाई की है. कुल मिला कर ये है कि अरामको ने कमाई के मामले में ऐपल को भी पीछे छोड़ दिया है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया की बड़ी कंपनियों के प्रॉफिट की बात करें तो 2018 में सबसे ज्यादा नेट इनकम सउदी अरामको की रही है. अगर 2018 में  ऐपल, सैमसंग, ऐल्फाबेट, जेपी मॉर्गनल चेस, शेल और ऐक्सॉन मोबिल को मिल दें तो भी ये आरामको के प्रॉफिट से कम हैं.

अरामको की कमाई की जानकारी मिलने के बाद एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस कंपनी की वैल्यू 1.5 ट्रिलियन हो सकती है. यानी ऐपल और ऐमेजॉन से भी ऊपर.

सोमवार को सउदी अरामको ने पहली बार अपने प्रॉफिट फिगर जारी किए हैं और ऐसा 40 साल में कभी नहीं हुआ. दूसरी तेल कंपनियों की बात करें तो रॉयल डच शेल और ऐक्सॉन मोबिल को भी कंपनी ने कमाई के मामले में काफी पीछे छोड़ दिया है.

दुनिया का सबसे बड़ा ऑयल फील्ड ग़वार सउदी अरब में ही है और अरामको के मुताबिक हर दिन यहां से 3.8 मिलियन बैरल पंप किए जाते हैं.

गौरतलब है कि सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद सउदी की इकॉनमी को एक अलग डायरेक्शन देना चाहते हैं और शायद यही वजह है कि उन्होंने दुनिया की बड़ी टेक्नॉलजी कंपनियों में बड़े निवेश करने शुरू किए हैं. क्राउन प्रिंस ने उबर और टेस्ला जैसी कंपनियों में निवेश किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *