श्रमिकों को आपदा राहत योजना के तहत अब तीसरी किस्त देने की तैयारी कर रही योगी सरकार

 लखनऊ 
उत्तर प्रदेश सरकार अपने भवन निर्माण से जुड़े 20.35 लाख श्रमिकों को आपदा राहत योजना के तहत अब तीसरी किस्त देने की तैयारी कर रही है। सरकार के निर्देश पर श्रम विभाग तीसरी किस्त देने के लिए प्रस्ताव भेज रहा है।

लाकडाउन के दौरान सरकार ने उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत 20.35 लाख में से करीब 19 लाख श्रमिकों के खाते में उनके और परिवार के जीवन-यापन के लिए एक हजार रुपए उनके खाते में भिजवाए थे। करीब 1.35 लाख श्रमिकों के खाते विभाग के तमाम प्रयासों के बावजूद नहीं मिल पाए।

अभी नहीं मिल पा रहा है श्रमिकों को काम
हालांकि, अब लॉकडाउन तो खुल गया है। बावजूद इसके सरकार का मानना है कि श्रमिकों को अभी भवन निर्माण से संबधित काम नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में श्रमिकों व परिवार के भरण-पोषण के लिए 1000-1000 रुपए और दिया जाना जरूरी है। इसलिए जून की तीसरी किस्त देने का भी श्रम विभाग ने सरकार को प्रस्ताव भेज रहा है।

अब तक 14 लाख श्रमिकों तक पहुंची दूसरी किस्त
उत्तर प्रदेश सरकार ने फैसला किया था आपदा राहत सहायता योजना के तहत लॉकडाउन बढ़ने के साथ ही तीन महीने लगातार 1000-1000 रुपए श्रमिकों के खाते में डाले जाएंगे। अप्रैल के बाद मई माह में दूसरी किस्त के रूप में अब तक करीब 14 लाख श्रमिकों के खाते में भी 1000-1000 रुपए डाल दिए गए हैं। बाकी श्रमिकों को खाते में राहत की रकम डाले जाने की प्रक्रिया जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *