शोएब अख्तर ने कहा- सौरव गांगुली की कप्तानी से पहले टीम इंडिया में हमें हराने का दम नहीं था

 नई दिल्ली 
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने सौरव गांगुली को टीम इंडिया का अभी तक सबसे अच्छा कप्तान बताया है। उन्होंने इसके अलावा एक ऐसी बात कही, जिससे भारतीय क्रिकेट फैन्स को मिर्ची लग सकती है। अख्तर ने कहा कि 90 के दशक में देखें तो टीम इंडिया में वो बात नहीं थी कि हमारे खिलाफ मैच जीत सकें, वर्ल्ड कप को हटा दें तो भारत के लिए पाकिस्तान को हराना काफी मुश्किल था। अख्तर ने इस दौरान गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी दोनों की कप्तानी पर अपनी बात रखी।
 
'गांगुली मेरे फेवरेट भारतीय कप्तान'

अख्तर ने हेलो ऐप पर लाइव चैट के दौरान कहा, 'अगर हम भारत की बात करते हैं तो मैं सौरव गांगुली को अपना पसंदीदा कप्तान चुनूंगा। भारत के लिए उनसे बेहतर कप्तान कोई और हुआ ही नहीं है। धोनी बहुत अच्छे कप्तान हैं, लेकिन गांगुली मेरे फेवरेट हैं। अब मैं यह बात बोलूंगा तो मिर्ची लगेगी, लेकिन अगर आप 90 के दशक में देखेंगे तो मुझे नहीं लगा था कि टीम इंडिया में वो बात है कि हमारे खिलाफ मैच जीत सकें, लेकिन सौरव गांगुली 2000 में कप्तान बने और मुझे लगा था कि यह टीम हमें हरा सकती है और उन्होंने ऐसा किया भी। वो टीम इंडिया में बदलाव लाने वाले कप्तान थे। बंगाली लोग काफी दिलेर होते हैं। मुझे बंगाली लोग बहुत पसंद हैं।
 
'कायर नहीं बहुत दिलेर बल्लेबाज थे गांगुली'

अख्तर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का इकलौता सीजन खेले हैं और वो भी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए गांगुली की कप्तानी में ही। दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर उन्होंने एक मैच में 11 रन देकर चार विकेट लिए थे, जो अभी भी आईपीएल के सबसे बेहतरीन गेंदबाजी स्पेल्स में से एक है। अख्तर ने इस दौरान गांगुली के बैटिंग अप्रोच को लेकर भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि गांगुली जैसा दिलेर बल्लेबाज उन्होंने आजतक नहीं देखा। उन्होंने कहा, 'कई लोगों को लगता था कि गांगुली कायर हैं और मेरी गेंद का सामना करने से डरते हैं, लेकिन मेरे हिसाह से वो सबसे साहसी बल्लेबाजों में से एक थे, जिनको मैंने गेंदबाजी की है। मैंने कई बार उनको सीने पर गेंद मारी है, उनके पास मेरे खिलाफ ज्यादा शॉट्स नहीं थे, लेकिन इन सब के बावजूद सलामी बल्लेबाज के तौर पर आ जाते थे मेरा सामना करने और मेरे खिलाफ रन भी बनाए हैं।'
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *