शेयर बाजार की रौनक बढ़ी, सेंसेक्‍स 39,930 अंक के स्‍तर पर

मुंबई

मॉनसून के भारत में दस्‍तक के बीच शेयर बाजार में रौनक बरकरार है. सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्‍स शुरुआती मिनटों में करीब 300 अंक से ज्‍यादा बढ़त के साथ 39 हजार 930 अंक के स्‍तर पर पहुंच गया. वहीं निफ्टी की बात करें तो 90 अंकों की तेजी के साथ 11 हजार 960 के स्‍तर को पार कर गया.

इससे पहले शुक्रवार को भी बाजार के दोनों इंडेक्‍स बढ़त के साथ बंद हुए थे. शुक्रवार को सेंसेक्‍स 86 अंकों की बढ़त के साथ 39 हजार 616 के स्‍तर पर रहा तो वहीं निफ्टी 26.90 अंक तेजी के साथ 11 हजार 870 अंक पर पहुंच गया.

किन शेयरों का क्‍या हाल

सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन की बात करें तो शुरुआती मिनटों में बैंकिंग सेक्‍टर के शेयर में तेजी रही. यस बैंक के शेयर 2.50 फीसदी तक की बढ़त के साथ खुले तो वहीं इंडस्‍इंड बैंक के शेयर में करीब 2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. इसके अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एक्‍सिस बैंक के शेयर भी 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. इसके अलावा वेदांता, पावरग्रिड, टीसीएस, एलएंडटी, टाटा स्‍टील, एक्‍सिस बैंक, एशियन पेंट और टाटा मोटर्स के शेयर भी हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.वहीं अगर गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो ओएनजीसी, कोटक बैंक, महिंद्रा और एयरटेल शामिल हैं.  

इस हफ्ते बाजार में बदलाव के फैक्‍टर

इस सप्‍ताह के कारोबार के दौरान बाजार की नजर देश में मॉनसून की प्रगति पर होगी. इसके साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी बाजार की नजर रहेगी. देश में इस साल अप्रैल महीने में औद्योगिक उत्पादन कैसा रहा, इसके आंकड़े सप्ताह के दौरान बुधवार को जारी हो सकते हैं.

इसी दिन मई महीने के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई)आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी होने की संभावना है. शुक्रवार को मई महीने की थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर के आंकड़े जारी हो सकते हैं.

बता दें कि भारत में मॉनसून ने एक सप्ताह विलंब से शनिवार को केरल तट पर दस्तक दे दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राज्य के तटवर्ती इलाकों में शनिवार सुबह से ही बारिश हो रही थी. आगे मॉनसून की प्रगति कैसी रहती है इस पर बाजार की नजर रहेगी. आमतौर पर मॉनसून भारत में एक जून को दस्तक देता है, लेकिन इस बार एक सप्ताह बाद मॉनसून आया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *