शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, निफ्टी 10,700 के पार

मुंबई            
सप्‍ताह के शुरुआती दो दिनों की गिरावट के बाद बुधवार को भारतीय शेयर बाजार मजबूत बढ़त के साथ खुले. सेंसेक्स सुबह 227.17 अंकों की मजबूती के साथ 35,819.67 पर जबकि निफ्टी 50.05 अंकों की बढ़त के साथ 10,702.25 पर खुला.  भारतीय शेयर बाजर की बेहतर शुरुआत की वजह एशियाई बाजारों के पॉजीटिव संकेत और भारी खरीददारी रही. बता दें कि मंगलवार को सेंसेक्स 64.20 अंक टूटकर 35,592 अंक और निफ्टी नौ अंक घटकर 10,652 अंक पर बंद हुआ था.

क्‍या है वजह

बाजार के जानकारों का कहना है कि अनुसार, अमेरिका के फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्यौरे आने और अमेरिका-चीन के बीच व्यापार वार्ता को देखते हुए एशियाई बाजारों में पॉजीटिव रुख देखा गया. इसके अलावा डोमेस्टिक शेयर बाजार में खरीददारी बढ़ने की वजह से भारतीय बाजार मजबूत हुआ है. बढ़त वाले शेयर – एक्‍सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस, एचसीएल, टाटा स्‍टील, एसबीआईएल, एलएंडटी, टाटा मोटर्स, भारतीय एयरटेल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडस्‍इंड बैंक, एनटीपीसी हैं. वहीं वेदांता, इन्‍फोसिस, रिलायंस, हीरो मोटोकॉर्प, पावर ग्रिड, बजाज ऑटो , एशियन पेंट, सन फार्मा, एचयूएल हैं. 

तीन दिन से लुढ़क रहा था बाजार

भारतीय शेयर बाजार बीते तीन कारोबारी दिन लाल निशान पर बंद हुआ. इस गिरावट की वजह अमेरिका- चीन व्यापार विवाद थी.  इसके अलावा फेडरल रिजर्व की मौद्रिक बैठक और अंतरिम बजट से पहले निवेशकों ने कारोबार में सतर्कता बरती. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *