शुभमन गिल का कैरेबियाई धरती पर धमाका, तोड़ा गौतम गंभीर का रिकॉर्ड

त्रिनिदाद

भारत के उदीयमान बल्लेबाज शुभमन गिल ने कैरेबियाई धरती पर इतिहास रच दिया है. गुरुवार को उन्होंने त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ तीसरे अनऑफिशियल टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ दिया. इसके साथ ही वह भारतीय प्रतिनिधि टीम की ओर से खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में दोहरा शतक जमाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए.

शुभमन गिल ने 19 साल 334 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले यह रिकॉर्ड गौतम गंभीर के नाम था, जिन्होंने 2002 में 20 साल 124 दिन की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम के लिए दोहरा शतक बनाया था.

गिल ने 248 गेंदों में नाबाद 204 रन बनाए, जिसमें उनके 19 चौके और दो छक्के शामिल रहे. इस शानदार पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 82.25 का रहा. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की नाकामी के बाद गिल ने मोर्चा संभाला था. उन्होंने कप्तान हनुमा विहारी के साथ पांचवें विकेट के लिए 315 रनों की नाबाद साझेदारी की. गौरतलब है कि गिल ने पहली पारी में पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवाया था.

विहारी ने 221 गेंदों पर नाबाद 118 रन बनाए, जिसमें उनके 10 चौके के अलावा एक छक्का भी शामिल है. इस विशाल साझेदारी की बदौलत भारत-ए ने अपनी दूसरी पारी 365/4 के स्कोर पर घोषित कर दी और वेस्टइंडीज-ए को 373 रनों का लक्ष्य दिया. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम बिना किसी नुकसान के 37 रन बना चुकी थी. अब तीसरे टेस्ट के चौथे दिन जाहमर हैमिल्टन की अगुवाई वाली टीम को मैच जीतने के लिए और 336 रन बनाने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *