शुगर स्क्रब से हाथ और पैर का कालापन करें दूर

चीनी न केवल आपके डेसर्ट को मीठा बनाती है, बल्कि इसका उपयोग कर के आप खुद के लिए स्‍क्रब भी तैयार कर सकती हैं। यह अद्भुत स्वीटनर आपकी स्‍किन को मुलायम बनाकर उसे एक्सफोलिएट भी करती है। चीनी ग्लाइकोलिक एसिड का एक बड़ा स्‍त्रोत है, जो स्‍किन की कोशिकाओं में प्रवेश कर के आपकी स्‍किन का कायाकल्प कर सकती है।

अपने चेहरे से डेड स्‍किन हटाने के लिए घर पर ही शुगर स्‍क्रब तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आपको मात्र कुछ ही चीजों की आवश्‍यकता पड़ेगी। आप आसानी से घर बैठे शुगर स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं। यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है। तो चलिए जानते हैं घर पर शुगर स्‍क्रब बनाने की आसान विधि…

शुगर लेमन स्क्रब
इस जादुई स्क्रब को तैयार करने के लिए आपको 2 चम्मच चीनी और 4 नींबू का रस चाहिए। इसे मिलाएं और अपने चेहरे पर गोलाई में उंगलियों से धीरे-धीरे से मसाज करें। शुगर के दानों को तब तक रगड़ें जब तक कि वे मसाज करते हुए ठीक से घुल न जाएं। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस मास्क के नियमित उपयोग से स्‍किन की टैनिंग और काले धब्बे साफ हो सकते हैं।

मिल्की स्क्रब
संतरे के तेल की लगभग 7 बूंदें, 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच दूध की मलाई और 5 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मास्क से त्वचा को स्क्रब करने से चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है। यही नहीं, इससे आपकी त्वचा की टोन में भी सुधार आने लगता है।

ऑलिव ऑयल शुगर स्‍क्रब
एक चम्मच जैतून या बादाम का तेल लें और इसे चीनी के साथ अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब करें। आप इस स्क्रब का उपयोग कोहनी और घुटनों पर भी कर सकती हैं। यह स्‍क्रब ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को भी बाहर निकालता है।

शहद और चीनी
दोनों सामग्रियों को समान मात्रा में मिलाएं और उपयोग करें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी बाहर निकल जाएगी। यह डेड स्‍किन की परतों को भी हटा देगा। यदि आपके पास सफेद शक्‍कर न भी हो तो भी आप इसे ब्राउन शुगर से बना सकती हैं। यह सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपको एक प्राकृतिक चमक देता है।

बीटरूट शुगर स्‍क्रब
इस स्‍क्रब का उपयोग होठों को गुलाबी और मुलायम बनाने के लिए भी किया जाता है। बस आपको चुकंदर के रस को एक चम्मच चीनी के साथ मिलाना होगा। इसे एक मिनट के लिए होंठों पर रगड़ें और फिर कमाल देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *