बीजेपी के 5+1+1 ऑफर पर मानी LJP, NDA में सीट बंटवारे का आज होगा ऐलान

पटना
बिहार की लोकसभा सीटों को लेकर NDA में खींचतान के बाद बीजेपी और एलजेपी में अब सहमति बन गई है. बताया जा रहा है कि अब एक सर्वमान्य फॉर्मूला तैयार कर लिया गया है, जिसके तहत बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर तथा रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी 6 लोकसभा सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी. वहीं बीजेपी रामविलास पासवान को असम से अपने कोटे से राज्यसभा सीट देगी. उच्च पदस्थ सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को सीट शेयरिंग के इस नए फॉर्मूले का आधिकारिक ऐलान भी किया जा सकता है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार, एलजेपी को बिहार से लोकसभा की 5 सीटें और एक सीट यूपी या झारखंड में दी जाएगी. वहीं पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजा जा सकता है.

सूत्रों के मुताबिक, शनिवार शाम एक साझा प्रेस कांफ्रेंस में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, एलजेपी के पशुपति कुमार पारस, चिराग पासवान और बीजेपी के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में सीट शेयरिंग की घोषणा की जाएगी.

लोक जनशक्ति पार्टी को बिहार में मिलने वाली 5 सीटें भी तय मानी जा रही हैं. इनमें हाजीपुर, जमुई, समस्तीपुर, खगड़िया या वैशाली, बेगूसराय या नवादा की सीट शामिल है. बताया जा रहा है कि मुंगेर सीट एलजेपी छोड़ सकती है.

रामविलास पासवान ने अपने बेटे चिराग पासवान के साथ शुक्रवार को बीजेपी नेता अरुण जेटली से मुलाकात की जिसके बाद यह समझौता हुआ. बीजेपी की ओर से एलजेपी के साथ बातचीत के लिए जेटली को लगाए जाने से पासवान की पार्टी के साथ गठबंधन जारी रखने को बीजेपी द्वारा दिया जाने वाला महत्व पता चलता है.

लोकसभा सदस्य चिराग पासवान बीजेपी के साथ अपनी पार्टी के मतभेदों को सामने रखने में काफी मुखर रहे हैं. चिराग ने इससे पहले जेटली को पत्र लिखकर यह समझाने के लिए कहा था कि नोटबंदी से देश को क्या लाभ हुए. उन्होंने यह भी ट्वीट किया था कि सीट बंटवारे की घोषणा में देरी से सत्ताधारी गठबंधन को नुकसान हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *