शुगर फ्री के नाम पर कही स्‍लो पॉइजन तो नहीं खा रहे हैं आप, जाने इसके साइड इफेक्‍ट्स

आप मधुमेह के मरीज है और मोटापा से बचने के ल‍िए चीनी की बजाय शुगर फ्री टेबलेट्स का इस्‍तेमाल करती हैं तो आपको सर्तक होने की ज्‍यादा जरुरत है। शुगर फ्री गोलियां आपको मधुमेह से बचाने की जगह आपकी सेहत बिगाड़ सकती हैं, जानिए कैसे। शायद ही आप जानते होंगे कि खाने में मिठास बनाए रखने के लिए इस्तेमाल होने वाले ये आर्टिफिशियल स्वीटनर आपको मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर और दिल संबंधी रोग लगा सकते हैं। ऐसा एक शोध में भी सामने आ चुका है कि आर्टिफिशियल स्वीटनर के इस्तेमाल से लोगों के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को भूख नहीं लगती।

शोधकर्ताओं के अनुसार लोगों को लगता है कि अगर वो चीनी की जगह आर्टिफिशियल स्वीटनर का इस्तेमाल करेंगे तो वो हेल्दी रहेंगे। बहरहाल वो ये नहीं जानते कि इसका सेवन उन्हें मोटापा और दिल संबंधी रोग लगा सकता है। आइए जानते है कि इससे होने वाले नुकसान।

आंखों पर डालती है असर
अधिक शुगर फ्री टैबलेट का सेवन आपकी आंखों पर भी असर डालता है। इसका प्रयोग आपकी आंखों की रोशनी को भी कम कर सकता है।

गर्भावस्था में सुरक्षित
सुगर फ्री गोलियों का निर्माण करने वाली कंपनियों ने इसे गर्भावस्था में भी सुरक्षित माना है | इसका इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान भी बिना किसी डर के किया जा सकता है जो बच्चे और मां दोनों के लिए सेफ रहेगा और बच्चे में डायबिटीज का खतरा भी नहीं रहेगा।

बढ़ सकता है ब्‍लडप्रेशर
अगर आपको मधुमेह के साथ-साथ ब्लड प्रेशर की भी समस्या है तो इनका इस्तेमाल बहुत ही सोच समझकर करें। इनका अधिक सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।

कैंसर का कारण बन सकती हैं
इसे बनाते वक्त इस्तेमाल किया जाने वाला पदार्थ सेक्रिन आपको कैंसर की समस्या में उलझा सकता है |

शरीर कमजोर बनाती है
अगर इन गोलियों का सेवन ज्यादा कर लिया जाए तो इससे आपके भूंख में हानि होगी जिसके चलते आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा की कमी हो सकती है और आपको कमजोरी भी हो सकती है।

हृदय रोग का कारण
इनका ज्यादा सेवन आपको कई तरह के हार्ट प्रॉब्लम में डाल सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *