शीला दीक्षित के अध्यक्ष पद संभालने के कार्यक्रम में दिखे सिख दंगों के आरोपी जगदीश टाइटलर

 दिल्ली 
सिख दंगो के आरोपी जगदीश टाइटलर को शीला दीक्षित के दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद संभालने के औपचारिक कार्यक्रम में देखा गया। बता दें कि 1984 में हुए भीषण सिख दंगों का आरोप टाइटलर पर भी है। इस मामले में कोर्ट ने पूर्व कांग्रेस सासंद सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई है। टाइटलर के औपचारिक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राजनीतिक विवाद शुरू हो गया है। हालांकि, टाइटलर ने अपनी मौजूदगी पर सवाल उठानेवालों को गलत ठहराया।  

बता दें कि सज्जन कुमार को दोषी करार दिए जाने के बाद दंगा पीड़ितों और अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा था कि जल्द ही अदालत से टाइटलर को भी सजा मिलेगी। पिछले कुछ वक्त से टाइटलर बड़े मंचों से गायब ही रहे हैं और कांग्रेस पार्टी में अब उनकी स्थिति कुछ ज्यादा मजबूत नहीं है। 

केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने टाइटलर के मौजूद होने पर राहुल गांधी की मंशा पर ही सवाल खड़े कर दिए। उन्होंने कहा, 'राहुल जी भी वही कर रहे हैं जो उनके परिवार ने किया था। उन्होंने दिखा दिया है कि सिखों की भावना के लिए उनके मन में कोई आदर नहीं है।' अपनी सफाई में टाइटलर ने कहा कि कोर्ट ने जो कहा है, उस पर कोई और क्या कह सकता है। मेरे खिलाफ कोई सबूत नहीं है, कोई केस नहीं है फिर मुझे क्यों आरोपी कहा जा रहा है। 

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों की हत्या के बाद दिल्ली में सिखों का सड़कों पर कत्ले-आम किया गया था। इन दंगों में कई बड़े कांग्रेसी नेताओं का नाम आया था, लेकिन अभी तक सिर्फ सज्जन कुमार को ही सजा मिली है। टाइटलर लंबे समय से कांग्रेस में अलग-थलग ही हैं और किसी बड़े कार्यक्रम में नहीं देखा गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *