शिक्षा तो काम आएगी ही, लेकिन ज्ञान जीवन में हर वक्त काम आएगा: CM कमलनाथ

भोपाल
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जन्मदिन पर बच्चों से सीधा संवाद किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विद्यार्थियों को कैसे अच्छी शिक्षा मिले यह चिंता का विषय है। सात महिनों से हमारी सरकार इसे लेकर विचार कर रही है कि बच्चों का भविष्य कैसे तैयार किया जाए उन्हें कैसे बेहतर शिक्षा दी जाए।

हमे बच्चों का भविष्य हर हाल में सुरक्षित करना है । यह बात उन्होंने आज युवा संकल्प वर्ष के शुभारंभ पर रविंद्र भवन में आयोजित समारोह में की। इस मौके पर उन्होंने छात्र-छात्राओं के सवालों के भी जवाब दिए। समारोह में उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, विधि विधायी मंत्री पीसी शर्मा, खनिज मंत्री प्रदीप जायसवाल भी मौजूद थे।

सीएम ने कहा कि युवाओं को ज्ञान और शिक्षा में अंतर समझना होगा। उन्होंने कहा कि वे आज भी ज्ञान प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।  शिक्षा तो काम आएगी ही, लेकिन ज्ञान जीवन में हर वक्त काम आएगा। इतिहास से हमे बहुत कुछ सीखना है। सीएम ने कहा कि युवाओं को यह समझने की जरुरत है कि राजीव गांधी ने किस दौर में आज के भारत को तैयार किया है। जब देश की एकता-अखंडता पर आक्रमण हो रहा था, उस वक्त वे देश के प्रधानमंत्री बने।

उन्होंने उस वक्त आईटी सेक्टर की बात की जब कोई इस संबंध में जानता ही नहीं था। उन्होंने 21 वीं सदी में देश को ले जाने की बात की थी। विश्व में परिवर्तन हो रहा था, ऐसे में राजीव गांधी पीछे नहीं हटे और उन्होंने संचार क्रांति का अगाज देश में किया। लोग हंसते थे, तो कुछ लोग विरोध करते थे। कम्प्यूटर के विरोध में प्रदर्शन होते थे, लोग आरोप लगाते थे कि रोजगार खत्म हो जाएंगे। यदि उस वक्त राजीव गांधी ने कम्प्यूटर शुरू नहीं किया होता तो आज भारत इस स्थिति में नहीं होता।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने युवाओं के सवालों के भी जवाब दिए। एक स्कूली छात्रा द्वारा पूछे गए सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि जीवन में एचीवमेंट और फुलफिलमेंट होती है। एचीवमेंट तो ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन आदि पढ़ाई करने से हो जाता है, लेकिन जीवन में फुलफिलमेंट बहुत जरुरी है। आपने अपने समाज के लिए क्या किया, अपने परिवार के लिए क्या किया। ये फुलफिलमेंट हर युवा के दिल में होना चाहिए, ताकि वह समाज और अपने परिवार के लिए करने की इच्छाशक्ति भी मन में रखे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *