शाह बनेंगे गृह मंत्री, केजरीवाल ने 10 मई को ही कर दी थी ‘भविष्यवाणी’

 
नई दिल्ली 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज से 21 दिन (10 मई) पहले ट्वीट करते हुए देशवासियों को आगाह करते हुए कहा था कि अगर मोदी फिर से सत्ता में आए तो गृह मंत्री अमित शाह होंगे. केजरीवाल की यह बात सही साबित हुई और नरेंद्र मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अमित शाह देश के नए गृह मंत्री बन गए.

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में गुरुवार शाम को मंत्रिमंडल में शामिल 57 मंत्रियों ने शपथ ली थी और इनके विभागों के बंटवारे का इंतजार बेसब्री से हर किसी को था, लेकिन शुक्रवार करीब 1 बजे इनके विभागों का बंटवारा हुआ तो कई मंत्रियों को चौंकाने वाले विभाग मिले, जिसमें अमित शाह का नाम शामिल था. शाह अगले गृह मंत्री बने तो निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला वित्त मंत्री बनीं.
 
अमित शाह गृह मंत्री बन गए हैं. उनके गृह मंत्री बनने का अंदेशा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को काफी पहले से था. लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 12 मई को होने वाले मतदान से पहले 10 मई को अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली समेत देशवासियों को ट्वीट करते हुए आगाह किया था कि मोदी के पक्ष में वोट न करें.
 
 देशवासियों, वोट देते वक़्त सोचना। अगर मोदी जी दोबारा आ गए तो अमित शाह गृह मंत्री होंगे। जिस देश का गृह मंत्री अमित शाह हो, उस देश का क्या होगा, ये सोच के वोट डालना।
 
उन्होंने लिखा था कि अगर मोदी जी दोबारा सत्ता में आ गए तो अमित शाह गृह मंत्री होंगे. जिस देश का गृह मंत्री अमित शाह हो, उस देश का क्या होगा, ये सोच के वोट डालना. लेकिन जनता ने उनकी अपील पर ध्यान नहीं दिया और जहां उनकी आम आदमी पार्टी (आप) की बुरी तरह से हार हुई तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को चुनाव में ऐतिहासिक विजय मिली. बीजेपी ने रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन करते हुए 300 से ज्यादा सीटें हासिल कर ली.

अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद देखना होगा कि केजरीवाल सरकार के साथ रिश्ते कैसे रहते हैं क्योंकि कई मामलों में केंद्र के भरोसे दिल्ली सरकार को रहना पड़ता है. दिल्ली पुलिस समेत कई अहम विभाग केंद्र के अधीन आते हैं. नरेंद्र मोदी की पिछली सरकार में दिल्ली में सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी और केंद्र के बीच जमकर तनातनी दिखी थी. केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने का दर्जा दिए जाने का आंदोलन भी शुरू किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *