शादी के लिए जब किसी लड़के से मिलने जाएं तो जरूर पूछें ये सवाल

हम चाहे कितना भी सेल्फ डिपेंड होने का दावा करें और अपने सारे काम खुद मैनेज कर लेते हों लेकिन एक ऐसी चीज जिससे हम भारतीय पीछा नहीं छुड़ा सकते वह है अरेंज्ड मैरिज। और ईमानदारी से कहा जाए तो यह इतना बुरा भी नहीं है। इसमें बस एक समस्या यह है कि पैरंट्स के साथ भी डेटिंग करनी पड़ती है। वैसे जिस लड़के से आप शादी के लिए मिलने जा रही हैं, उससे पहले कभी नहीं मलीं तो चीजें थोड़ी अजीब हो सकती हैं। लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि ये जिंदगी का सवाल है तो सही सवाल पूछने जरूरी हैं। लेकिन उन पर सवालों की बौछार न करें बस ईमानदारी से बातचीत करें।

शादी के बाद रूटीन के बारे में पूछें
उनसे उनके डेली रूटीन के बारे में डिटेल में पूछें ताकि आपको उनकी वर्क टाइमिंग, प्रायॉरिटीज, खाने-पीने की आदतें और स्लीपिंग हैबिट्स का पता लग सके। इससे आप जान पाएंगी कि आप इनमें कहां फिट होंगी।

क्या वह कभी बिल्कुल अकेले रहे हैं
इसके जवाब से पता चल जाएगा कि वह अपने रोजाना के काम जरूरत पड़ने पर खुद कर सकते हैं या दूसरों पर पूरी तरह निर्भर रहते हैं। इससे आप यह भी जान सकती हैं कि आपके घर के कामों में वह आपकी कितनी मदद कर पाएंगे।

ऐसी क्या चीज है जिस पर वह कॉम्प्रोमाइज नहीं कर सकते
चाहे वह ईमानदारी हो या लॉयलिटी, यह एक बेहद जरूरी सवाल है जिसका जवाब देने के लिए आपको भी तैयार रहना चाहिए। इससे आपको उनके पास्ट का दर्द और फ्यूचर के लिए उनके ज्ञान का पता ल जाएगा।

परिवार में सबसे करीबी कौन है?
उनसे ओपन होने के लिए यह सही सवाल है, आप पूछ सकती हैं कि परिवार में उनका सबसे करीबी कौन है। इस तरह से आपको उनके परिवार के बारे में भी पता चल जाएगा। आपको यह भी पता चलेगा कि अपने आसपास के लोगों से उनकी कैसी बनती है।

काम के अलावा आप और क्या करते हैं?
यह उनकी हॉबी जानने का एक पोलाइट तरीका है। वैसे तो आपको पता होगा कि वह क्या काम करते हैं लेकिन फिर भी काम के बारे में पूछ सकती हैं फिर यह सवाल कर सकती हैं। इस तरह से आपको उनके इंट्रेस्ट्स का पता चलेगा।

आप अपने पार्टनर मं क्या क्वॉलिटीज देखते हैं?
यह सवाल पूछना बेहद जरूरी है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि आप दोनों कंपैटिबल हैं कि नहीं। हो सकता है कि उन्हें ऐसा कोई चाहिए हो जो परिवार की देखभाल कर सके, जबकि आप जॉब नहीं छोड़ना चाहती हों। इससे बाद में दिक्कत हो सकती है बेहतर होगा कि पहले ही बात क्लीयर कर लें।

धर्म पर क्या राय है?
आप भले ही किसी धर्म की मान्यताओं के साथ बड़े हुए हों लेकिन आप इसे मानते हैं या नहीं यह पूरी तरह से आप पर है। लेकिन आपको होने वाले पार्टनर से इस बारे में पूछना जरूरी है। बाद में दिक्कत न आए इसलिए पहले जान लें कि इन चीजों पर आपके विचार मिलते हैं नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *