स्मार्ट और तेज तर्रार बच्चा चाहिए तो इस उम्र में बनें मां

 

आज भी ऐसे कई इलाके हैं जहां मां बाप अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए कम उम्र में ही लड़कियों को शादी के बंधन में बांध देते हैं। अधिकतर परिवार ऐसे हैं जो लड़की के 18 साल में कदम रखते ही उसका विवाह करा देते हैं। देश भले ही तरक्की कर रहा है लेकिन अभी लोगों की सोच में बदलाव आने में वक्त लगेगा।

इन लोगों को लगता है कि 18 की उम्र में लड़की की शादी हो जानी चाहिए और तीन से चार साल के अंदर उसे मां भी बन जाना चाहिए। शादी या फिर मां बनने में देरी होने पर लड़की में ही लोग कमी ढूंढने लगते हैं।

लेकिन महिलाओं के मां बनने की सही उम्र को लेकर एक नया शोध सामने आया है। इस शोध की मानें तो इसमें बताई गयी उम्र में यदि महिला प्रेगनेंट होती है तो उसका बच्चा होशियार और तेज होगा।

जानते हैं इस शोध के बारे में
इस शोध के अनुसार लड़कियों के लिए मां बनने की सबसे सही आयु 30 साल है। अध्ययन से ये बात भी पता चली कि जो स्त्रियां 30 या फिर इसके बाद बच्चे की प्लानिंग करती हैं उनमें यूट्रस के कैंसर का खतरा भी कम रहता है।

गौरतलब है कि इस उम्र तक आते आते महिलाएं अपनी नौकरी तथा घर परिवार में सेटल हो जाती हैं। वहीं दूसरी तरफ वो बच्चा प्लान करने के लिए भी मानसिक तौर पर तैयार हो जाती हैं। इन सभी सकारात्मक चीजों का असर बच्चे पर पड़ता है।

अमेरिका में हुआ शोध
ये शोध अमेरिका में कराया गया और वहीं की वेबसाइट में इसे प्रकाशित किया गया। इस शोध से ये बात स्पष्ट करने का प्रयास किया गया कि मां के मानसिक स्वास्थ्य का असर बच्चे पर पड़ता है। यदि मां खुश और सेहतमंद रहेगी तो आने वाला बच्चा भी स्वस्थ होगा। वहीं अगर मां बच्चे के लिए तैयार नहीं है तो इसका नकारात्मक प्रभाव शिशु पर पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *