शादीशुदा जोड़ों को दिया वचन निभाएगी कमलनाथ सरकार, दो बार में मिलेंगे पैसे

भोपाल
कांग्रेस (Congress) सरकार के पास जनता को खुश करने की योजनाएं तो बहुत हैं, लेकिन बजट की कमी इन्हें पूरा करने में आड़े आ रही है. लेकिन सरकार ने अपने हर वचन को पूरा करने का मन बना लिया है. नवयुगलों (married couple) से किया वादा भी सरकार बजट की कमी के बावजूद पूरा करेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ (CM Kamalnath) की सरकार ने नया रास्ता निकाला है. दरअसल, मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना (CM marriage scheme) के तहत शादीशुदा जोड़ों को प्रदेश सरकार ने 51 हजार रुपए देने का वादा किया था. लेकिन अब ये राशि दो चरणों में बांटी जाएगी.

शादीशुदा जोड़ों को दो चरणों में योजना का लाभ देने का फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि सामाजिक न्याय विभाग ने अनुपूरक बजट में 153 करोड़ रुपए मांगे थे, लेकिन विभाग को सिर्फ 65 करोड़ ही मिले हैं. यह रासि 29 हज़ार 200 से ज्यादा जोड़ों को बराबर-बराबर बांटी जानी है. लोगों को कोई परेशानी न हो और सबको योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए सरकार ने दो चरणों में राशि बांटने का फैसला लिया है. पहले चरण में 20 हजार रुपए दिए जाएंगे, अगले चरण में बाकी बची हुई राशि सबको मिलेगी.

इस मामले पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि नए साल में सरकार कई योजनाओं को पूरा करने की रणनीति बनाएगी. जनता को हर योजना का लाभ दिलाएगी. सरकार के सामने चुनौतियां बहुत हैं, पर सरकार अपना वचन पूरा हर हाल में करने के लिए बंधी हुई है. वहीं, बीजेपी के पूर्व मंत्री विश्वास सारंग ने सरकार पर निशाना साधा है. बीजेपी का कहना है कि सरकार के कार्यकाल का एक साल पूरा हो चुका है, मगर सरकार बस बजट की कमी बताती है. बीते एक साल में सरकार ने जनता के साथ मात्र वादाखिलाफी की है.

सामाजिक न्याय विभाग इससे पहले भी वित्त विभाग को राशि के लिए प्रस्ताव भेज चुका है, लेकिन राशि मिली नहीं. विवाह और निकाह योजना के तहत हर नव विवाहित जोड़े को 51 हजार रुपए दिए जाते हैं. इसमें से 3 हज़ार रुपए सामूहिक विवाह कार्यक्रम पर खर्च करने हैं. वहीं बची हुई 48 हजार की राशि युवती के बैंक खाते में जमा कराई जाती है. सरकार की परेशानी अब साल 2020 को लेकर है, क्योंकि अबतक मिली राशि तो 2019 के नवयुगलों में बांट दी जाएंगी, लेकिन नए साल के नए आयोजनों को पूरा करने बजट कैसे मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *