शाओमी फिर नंबर-1, वीवो का जबर्दस्त परफॉर्मेंस

चीन की कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में लगातार आठवीं तिमाही में अपनी लीडरशिप पोजिशन बनाए रखी है। यानी, शाओमी लगातार 8 तिमाही से टॉप पर है। यह बात Canalys की नई रिपोर्ट में कही गई है। 2019 की दूसरी तिमाही में शाओमी की बाजार हिस्सेदारी 31 फीसदी रही है, जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 30 फीसदी थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी की प्रतिस्पर्धी वीवो (Vivo) ने अपने शिपमेंट में 63 फीसदी की शानदार ग्रोथ हासिल की है। हालांकि, ओवरऑल इंडियन स्मार्टफोन मार्केट थोड़ी गिरावट के साथ 3.3 करोड़ यूनिट का रहा है।

88% रहा टॉप 5 कंपनियों का मार्केट शेयर

एनालिस्ट फर्म Canalys ने कहा है कि इस साल की दूसरी तिमाही में टॉप 5 कंपनियों का टोटल मार्केट शेयर 88 फीसदी रहा है, जो कि एक साल पहले 80 फीसदी था। Canalys की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी ने 2019 की दूसरी तिमाही में 1.03 करोड़ स्मार्टफोन का शिपमेंट किया। कंपनी ने 2018 की दूसरी तिमाही में 99 लाख स्मार्टफोन का शिपमेंट किया था। हाल में काउंटरप्वाइंट रिसर्च और स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि शाओमी ने देश में लीडरशिप पोजिशन बनाए रखी है।

22% बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग दूसरे नंबर पर

Canalys की रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग 22 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 की दूसरी तिमाही में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 30 फीसदी के करीब थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग ने इस साल की दूसरी तिमाही में 73 लाख स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है, जबकि पिछले साल की दूसरी तिमाही में 99 लाख स्मार्टफोन का शिपमेंट कंपनी ने किया था। Canalys ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वीवो ने साल की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन के शिपमेंट में 63 फीसदी की शानदार ग्रोथ हासिल की है।

तीसरे नंबर पर रही चीन की वीवो

2019 की दूसरी तिमाही में वीवो की बाजार हिस्सेदारी 18 फीसदी रही है, जो कि 2018 की दूसरी तिमाही में 11 फीसदी के स्तर पर थी। वीवो ने 2019 की दूसरी तिमाही में 58 लाख स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है, जबकि 2018 की दूसरी तिमाही में कंपनी ने 36 लाख स्मार्टफोन का शिपमेंट किया था। Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 की दूसरी तिमाही में ओप्पो का मार्केट शेयर 9 फीसदी रहा है, जो कि 2018 की दूसरी तिमाही में 7 फीसदी पर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *