शाओमी अपने बजट स्मार्टफोन में भी लाएगा प्रीमियम इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट फीचर

चीन की कंपनी शाओमी (Xiaomi) अपने बजट स्मार्टफोन में एक खास फीचर लाने वाली है। यह फीचर है इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर। GizChina की रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी अपने बजट स्मार्टफोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ला रही है। बजट स्मार्टफोन के डिस्प्ले के कारण फिंगरप्रिंट सेंसर लाने में देरी हो रही है। ऑप्टिकल और अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर OLED डिस्प्ले के साथ काम करते हैं। LCD स्क्रीन में ये सेंसर काम नहीं करते हैं। हालांकि, अब Fortsense नाम की एक कंपनी ने ऐसा इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट सेंसर डिवेलप किया है, जो कि LCD डिस्प्ले में भी काम करता है।

शाओमी का मानना है कि यह नई टेक्नॉलजी कंपनी को बजट स्मार्टफोन में भी प्रीमियम फीचर लाने में मदद करेगा। कंपनी ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वह इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाला पहला ऐसा स्मार्टफोन 2020 तक लाएगी। कंपनी ने यह भी बताया है कि इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर वाले पहले स्मार्टफोन की कीमत करीब 300 डॉलर होगी। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट का ट्रेंड पिछले साल उस समय शुरू हुआ, जब वीवो ने इस फीचर के साथ अपना पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया। इसके बाद, कई कंपनियों ने अपने स्मार्टफोन में इस टेक्नॉलजी को अपनाया है।

हाल में खबर आई है कि शाओमी अपनी Redmi सीरीज के तहत अपना पहला पॉप-अप कैमरा स्मार्टफोन लॉन्च करेगा। चीन के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म Weibo पर एक पोस्ट भी शेयर की गई है, जिसमें बिना किसी नॉच के साथ फुल-व्यू डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन दिखाया गया है। शाओमी इस स्मार्टफोन को जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है, क्योंकि शाओमी के ग्लोबल वाइस प्रेजिडेंट और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने हाल में स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर के साथ नए स्मार्टफोन का लॉन्च टीज किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *