शहीद पुलिस इंस्पेक्टर अरशद खान के परिवार से मिले अमित शाह

नई दिल्ली
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जम्मू कश्मीर के दो दिन के दौरे पर हैं. इस बीच अमित शाह शहीद जवान अरशद खान के परिवार से मिलने उनके घर पहुंच गए हैं. अरशद खान 12 जून को अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में शहीद हो गए थे. वह अनंतनाग सदर के एसएचओ थे.

गौरतलब है कि 12 जून की शाम मोटरसाइकिल सवार आतंकवादियों ने सीआरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला कर दिया था. हमला अनंतनाग बस स्टैंड के समीप केपी रोड पर हुआ था. हमले में सीआरपीएफ के 5 जवान शहीद हो गए थे. जबकि कई अन्य घायल हो गए थे.
 
पहले दिन अमित शाह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक जुलाई से शुरू हो रही अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा का इंतजाम एकदम चुस्त होना चाहिए. आज यानी गुरुवार को अमित शाह बाबा बर्फानी का दर्शन करने जा सकते हैं. इसके अलावा राज्य के बीजेपी नेता भी आज अमित शाह से मुलाकात करेंगे और परिसीमन समेत कई मुद्दे उठाएंगे.

अल उमर मुजाहिद्दीन नाम के आतंकी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी. मूल रूप से कश्मीर का रहने वाला पाकिस्तानी आतंकवादी मुश्ताक अहमद जरगर इस संगठन का मुखिया है. इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट आईसी-814 के हाइजैक होने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने जिन तीन आतंकवादियों को रिहा किया था, उनमें मसूद अजहर और शेख अहमद उमर सईद के साथ जरगर भी था. जरगर को इस आतंकी हमले का मास्टरमाइंड माना जा रहा है.

अमित शाह ने जब मंत्रालय संभाला था, तो परिसीमन की बात सामने आई. घाटी में अभी कुल 87 सीटें हैं, जिनमें कश्मीर का हिस्सा ज्यादा है. परिसीमन होता है तो जम्मू में विधानसभा सीटें भी बढ़ सकती हैं. हालांकि, गृह मंत्रालय ने किसी तरह की चर्चा से इनकार कर दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *