वैक्स कराने के बाद स्क‍ि‍न पर होने वाली प्रॉब्लम से घर बैठे पा सकती हैं राहत

गर्मियां आने को हैं और ऐसे में लड़कियों की सबसे पहली टेंशन वैक्सिंग की। जी हां, लड़कियां अपनी ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। महंगे से महंगे पार्लर में जाने से लेकर आइब्रो बनवाना, क्लीनअप लेना, चेहरे की मसाज कराना और बहुत कुछ आज के समय में महिलाओं की जरूरत बन गया है। खूबसूरती की इस परिभाषा में वैक्सिंग भी एक अहम हिस्सा है जिससे न केवल शरीर के अनचाहे बाल दूर होते हैं बल्कि एक तरह से कहा जाए तो शरीर की सफाई भी हो जाती है।

मगर कई बार वैक्स कराने के बाद स्क‍ि‍न पर दाने उभर आते हैं। कई बार तो ये रैशेज और दाने एक दो दिन में ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार इन्हें सही होने में अच्छा खासा समय लग जाता है; जिससे कई तरह की परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। कइयों का कहना तो यहां तक है कि इन दानों में दर्द तो नहीं होता, लेकिन इनमें खुजली जरूर होती है। अगर आप भी कुछ ऐसी ही सिचुएशन से गुजरती हैं तो अब टेंशन फ्री हो जाइए। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय, जिससे आपकी यह परेशानी मिनटों में दूर हो जाएगी।

वैक्सिंग के बाद दाने होने की असल वजह

स्किन में रोमछिद्र होने के कारण हमारे शरीर के बाल इनकी जड़ में होते हैं। वैक्सिंग के दौरान उन्हें खींचकर बाहर निकाला जाता है, जिस कारण स्किन पर जोर पड़ता है। ऐसे में सबसे पहले स्किन पर सूजन आने लगती है। यह सूजन एक या दो दिन तक रहे तो कोई बात नहीं, लेकिन अगर इससे ज्यादा वक्त तक रहे तो यह चिंता का विषय है। ऐसे में कई बार ये छिद्र संक्रमित हो जाते हैं, जिससे त्वचा पर लाल या सफेद रंग के पानी वाले दाने निकल आते हैं।

एलोवेरा

सबसे पहले आप एलोवेरा का एक पत्ता लें। इसे बीचों-बीच से काटकर इसका सारा जेल (Gel) निकल लें। इसके बाद इस जेल को एक कटोरी में डालें और फिर इसे वैक्सिंग किए गए एरिया में लगाएं। इसके बाद इसे रातभर अपनी स्किन में लगा छोड़ दें। ऐसा आप हर रात करें जब तक आपने दाने या उभरी हुई सूजन कम नहीं हो जाती। एलोवेरा जेल को आप हाथ-पैर यहां तक कि बिकिनी वैक्स करवाने के बाद भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा सूजन को कम कर वैक्सिंग के बाद होने वाली खुजली से राहत दिलाता है। इतना ही नहीं, अगर आप इसे रेगुलर के तौर पर भी इस्तेमाल करेंगी तो यह आपकी स्किन के रूखेपन को दूर करेगा।

नारियल का तेल

वैक्सिंग करने के बाद सबसे पहला काम आप अपने वैक्सिंग एरिया को क्लींजर से साफ करें। उस एरिया को सूखने के बाद उस पर नारियल का तेल लगाएं। इसे जितनी देर हो सके उतनी देर के लिए लगा छोड़ दें। ऐसा आप चाहें तो दिन में नहाने के बाद और रात को सोते समय भी कर सकते हैं। वैक्सिंग के बाद होने वाले दानों के लिए नारियल का तेल सबसे कारगर है। यह सूजन को दूर कर लाल हुई त्वचा को राहत पहुंचाता है।

सेब का सिरका

सबसे पहले आप एक कप लें। उसमें बराबर मात्रा में पानी और सेब का सिरका मिला लें। इसे रूई की मदद से वैक्सिंग स्किन पर लगाएं। करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। जब तक आपके दाने पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाएं तब तक आप इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार दोहराएं।

टी-ट्री ऑयल

एक चम्मच ऑलिव ऑयल लें और उसमें दो से तीन बूंद टी-ट्री ऑयल की मिला लें। दोनों तेल को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाकर एक-दो मिनट तक मालिश करें, ताकि यह त्वचा में समा जाए। इसको पूरी रात लगा रहने दें, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि इसे ज्यादा न लगाएं। टी-ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो स्किन संक्रमण से बचाते हैं।

वैक्सिंग के बाद बरतनी वाली सावधानियां

1. वैक्सिंग कराते समय जितना हो सके उतना कूल रहें कई अध्ययनों से पता चला है कि घबराहट अक्सर त्वचा के रोम छिद्रों को सिकोड़ देती है, जिससे नुकसान होने की आशंका ज्यादा हो जाती है।

2. वैक्सिंग करने के बाद आपकी ब्यूटीशियन लोशन जरूर लगाए। यह भी देखें कि लोशन में कोई खनिज तेल हैं या नहीं। अगर नहीं, तो इसका इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं।

3. कभी-कभी वैक्सिंग के दौरान खून आने लगता है। ऐसे में आप तुरंत उस प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ का टुकड़ा रगड़ें।

4. त्वचा को सूर्य की रोशनी से दूर रखें, क्योंकि वैक्स के बाद सनबर्न का खतरा ज्यादा रहता है।

5. वैक्सिंग के एक-दो दिन बाद तक सॉना बाथ न करें, क्योंकि इस दौरान आपकी त्वचा नाजुक होती है और तेज गर्मी आपकी स्किन को जला सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *