‘विश्व में योगदान वाला भारत बनाएंगे, हम लोकल ब्रांड को ग्लोबल लेवल पर लेकर जायेंगे’

 नई दिल्ली 
कोरोना लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को देश को संबोधित किया था। राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में उन्होंने कई अहम बातें कहीं। प्रधानमंत्री ने देश को कोरोना संकट से बाहर निकालने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के एक बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा की। पीएम मोदी की इस घोषणा की बारीकियां बताने के लिए आज  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कांफ्रेंस कर रही हैं। निर्मला सीतारमण के साथ वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी हैं।

सीतारमण ने कहा कि मैं आशा करती हूं कि आपने बीती रात पीएम का भाषण सुना होगा। पीएम ने जिन पीलर्स की बात कही थी हम उसी पर आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाना चाहते हैं। बहुत गहन चिंतन और समाज के कई सैक्टर्स और मंत्रालय में कई स्तरों पर चर्चा के बाद इस आर्थिक राहत पैकेज को तय किया गया है। जो भी कदम उठाए जा रहे हैं वह आर्थिक वृद्धि के लिए हैं।
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम ने आत्मनिर्भर भारत अभियान की बात कही है जिसके 5 पिलर हैं – इकॉनमी, इंफ्रास्ट्रक्चर, सिस्टम, वाइब्रेंट डेमोग्राफि और डिमांड।  DBT के जरिए सीधे बैंक खाते में भेजने का सुधार बड़े पैमाने पर काम आ रहा है। कई योजनाएं सरकार कि बेहतरीन रही हैं।
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- हम लोकल ब्रांड को ग्लोबल लेवल पर लेकर जायेंगे, जैसा हमारे प्रधानमंत्री ने कहा , एक ऐसा भारत जो विश्व में कंट्रीब्यूट करेगा।  सीतारमण ने कहा कि आर्थिक पैकेज, कॉटेज इंडस्ट्री, एमएसईएम, लेबरर्स, मिडिल क्लास, इंडस्ट्रीज और अन्य को बोल्ड रिफार्म के जरिये देश आत्म निर्भर बनेगा। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि दुनिया कि तुलना ने हमने बेहतर काम किया। दवाएं अन्य देशों को पहुंचाईं। गरीब के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपए कि घोषणा कि थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *