विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में भिड़ सकती हैं सायना और सिंधू

नयी दिल्ली
भारतीय बैडमिंटन की दो क्वीन पीवी सिंधू और सायना नेहवाल का स्विट््जरलैंड के बासेल में 19 से 25 अगस्त तक होने वाली विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता है और दोनों को ही इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में अपने पहले खिताब की तलाश है। ओलंपिक रजत विजेता सिंधू ने इस टूर्नामेंट में 2013 और 2014 में कांस्य पदक जीते थे जबकि 2017 और 2018 में उन्होंने रजत पदक जीते थे जबकि सायना 2015 में रजत पदक और 2017 में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। विश्व बैडमिंटन महासंघ ने महिला एकल वर्ग में नया ड्रा कराया है जिससे क्वार्टरफाइनल तक की बाधाएं पार करने पर दोनों भारतीय खिलाड़ियों का सेमीफाइनल में मुकाबला हो सकता है। लेकिन सेमीफाइनल से पहले सिंधू के सामने क्वार्टरफाइनल में पूर्व नंबर एक और दूसरी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे की ताई जू यिंग की सबसे बड़ी बाधा रहेगी। दोनों भारतीय खिलाड़ियों को पहले दौर में बाई मिली है। दूसरे दौर में सिंधू का मुकाबला चीनी ताइपे की पाई यू पो या बुल्गारिया की लिंडा जेचिरी के बीच मुकाबले की विजेता से होगा। तीसरे दौर में सिंधू का सामना नौंवी वरीय अमेरिका की बेईवेई झांग से हो सकता है।

सायना का दूसरे दौर स्विट््जरलैंड की सबरीना जाकेट और हॉलैंड की सोराया डि विश्च इजबर्गन के बीच होने वाले मैच की विजेता से मुकाबला होगा। तीसरे दौर में सायना का मुकाबला 12वीं सीड डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट से हो सकता है। सिंधू इस साल बेशक अब तक कोई खिताब न जीत सकी हों लेकिन वह इस चैंपियनशिप में पदक हैट्रिक बनाने के इरादे से उतरेंगी।सिंधू ने विश्व चैंपियनशिप की तैयारी के लिये हाल में थाईलैंड ओपन से अपना नाम वापिस ले लिया था। सिंधू को विश्व चैंपियनशिप में पांचवीं वरीयता दी गयी थी। सिंधू इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में चार बार की पदक विजेता हैं। ओलंपिक रजत विजेता सिंधू ने इस टूर्नामेंट में 2013 और 2014 में कांस्य पदक जीते थे जबकि 2017 और 2018 में उन्होंने रजत पदक जीते थे। सिंधू पिछले वर्ष के आखिर में वर्ल्ड टूर फाइनल्स में खिताब जीतने के बाद अपने पहले खिताब की तलाश में है। वह गत माह इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में पहुंची थीं लेकिन उन्हें जापान की अकाने यामागुची से हार का सामना करना पड़ा था। इसके ठीक बाद वह जापान ओपन के क्वार्टरफाइनल में यामागुची से ही हारी थीं।

चैंपियनशिप में भारत को सिंधू के अलावा सायना नेहवाल से भी उम्मीदें रहेंगी। हालांकि सायना थाईलैंड ओपन के दूसरे राउंड में हार गयी थीं। सायना 2015 में रजत पदक और 2017 में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। सायना को टूर्नामेंट में आठवीं वरीयता दी गयी है। पुरूष वर्ग में किदाम्बी श्रीकांत को सातवीं, समीर वर्मा को 10वीं और बी साईं प्रणीत को 16वीं वरीयता दी गयी है। प्रणीत हाल में जापान ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे। पुरूष वर्ग में एच एस प्रणय की भी चुनौती रहेगी। भारत को पुरूष एकल वर्ग में प्रकाश पादुकोण के 1983 में कांस्य पदक जीतने के बाद से पहले पदक की तलाश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *