ऑस्ट्रेलिया वनडे के लिए खलील और उनादकत पर होगी मुख्य चर्चा

मुंबई
भारतीय चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए विश्व कप को ध्यान में रखकर शुक्रवार को यहां टीम का चयन करेंगे। विश्व कप के लिए अभी दो स्थान ही ऐसे बचे हैं, जिनमें खिलाड़ी तय नहीं किए गए हैं। इनमें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का एक स्थान भी शामिल है, जिसमें चयनकर्ता जयदेव उनादकत और खलील अहमद में से किसी एक पर अंतिम मुहर लगाना चाहेंगे। भारतीय टीम 24 फरवरी से शुरू होने वाली सीरीज में दो टी20 अंतरराष्ट्रीय और पांच वनडे खेलेगी। यह 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले भारतीय टीम की आखिरी सीरीज होगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पता चलेगा कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से कौन खिलाड़ी विशेषज्ञ बल्लेबाज और दूसरे विकेटकीपर के रूप में इंग्लैंड जाएगा। 

तीसरे ओपनर के लिए केएल राहुल दौड़ में 
केएल राहुल भी भारत ए की तरफ से इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दो अच्छी पारियां खेलने के बाद तीसरे सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए दौड़ में शामिल हो गए हैं। वनडे सीरीज से पहले दो टी20 मैच होंगे, जिनमें उपकप्तान रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है ताकि वह वनडे के लिए तरोताजा होकर उतर सकें। 

इनका खेलना है पक्का! 
चयनकर्ताओं ने विश्व कप के लिए 13 खिलाड़ियों की पहचान कर ली है। इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी शामिल हैं। कप्तान कोहली और तेज गेंदबाजी के अगुआ बुमराह अंतिम ड्रेस रिहर्सल के लिए वापसी करेंगे। 

अंतिम दो स्थानों पर कौन?
चयनकर्ताओं के 16 या 17 खिलाड़ियों के ही चयन करने की उम्मीद है। अंतिम दो स्थानों के लिए कम से कम चार दावेदार मैदान में हैं और यह इस पर निर्भर करता है कि टीम प्रबंधन किस तरह का संयोजन चाहता है। तेज गेंदबाजी विभाग में बुमराह, शमी और भुवनेश्वर का होना तय है ऐसे में विविधता प्रदान करने के लिए चयनकर्ता टीम में बाएं हाथ के सीमर को रखना चाहेंगे। 

जयदेव उनादकत भी हैं दौड़ में 
राजस्थान के युवा तेज गेंदबाज खलील ऑस्ट्रेलिया और न्यू जीलैंड में खेले थे और वह अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है। उनादकत रणजी ट्रोफी में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद फिर से दौड़ में शामिल हो गए हैं। उनकी अगुवाई में सौराष्ट्र रणजी फाइनल में पहुंचा था। उनादकत परिपक्व गेंदबाज हैं। वह अब पहले से अधिक विविधतापूर्ण और तेज गेंदबाज हैं। आईपीएल को ध्यान में रखें तो वह सबसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं। पंत और कार्तिक में से किसी एक का चयन करने के लिए चयनकर्ताओं को माथापच्ची करनी पड़ेगी। ये दोनों ही अच्छे फिनिशर है। पंत को तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में भी रखा जा सकता है। राहुल भी इस स्थान के लिए दौड़ में हैं। उन्हें टीम प्रबंधन का समर्थन भी हासिल है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *