विश्व कान देखभाल दिवस पखवाड़ा 17 मार्च तक

राजनांदगांव
कलेक्टर श्री जयप्रकाश मौर्य के दिशा-निर्देशन में 3 से 17 मार्च 2020 तक जिले की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में विश्व कान देखभाल दिवस पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी के बताया कि पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य कान की देखभाल के प्रति जागरूकता लाना एवं कर्ण रोग से बचाव तथा इसके उपचार की जानकारी जनसामान्य तक विभिन्न माध्यमों से पहुंचाना है।

राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण संस्था (एनएसएसओ) के सर्वे 2001 के अनुसार प्रति लाख आबादी पर 291 व्यक्ति बधिरता रोग से पीड़ित हैं। इनमें 0 से 14 वर्ष के बच्चे अधिक प्रभावित है। इन आकड़ों पर यदि ध्यान नहीं दिया गया तो, अगामी जनगणना में यह समस्या का प्रभाव काफी हद तक बढ़ सकता है, जो मानवीय विकास के साथ ही साथ प्रदेश के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती है।

विश्व कान देखभाल दिवस पखवाड़ा के अवसर पर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क कर्ण रोग संबंधित जांच, ईलाज एवं दवाई वितरण किया जाएगा। इसके साथ ही आरबीएसके चिकित्सकीय टीम द्वारा स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के कान से संबंधित रोगों की जांच की जाएगी। डॉ. चौधरी ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य प्रारंभिक अवस्था में ही बहरेपन के निदान व उपचार की सेवा पुनः स्थापन कर सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *