विरोध के चलते साउथ एशियन यूनिवर्सिटी फेस्टिवल से पाकिस्तान ने नाम लिया वापस

रायपुर 
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में 22 से 26 फरवरी तक अंतर्राष्ट्रीय यूथ फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है. 5 दिन तक चलने वाले इस यूथ फेस्टिवल में साउथ एशियन कंट्रीज में भारत समेत पाकिस्तान, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, मॉरीशयस, मालदीव, भूटान, म्यांमार जैसे देशों से चयनित युवाओं को आना था. लेकिन पुलवामा में हुए हमले के बाद पाकिस्तान के खिलाफ पूरे देश में गुस्सा है. ऐसे में यूनिवर्सिटी में भी छात्र संगठनों ने साउथ एशियन यूनिवर्सिटी फेस्टिवल के पोस्टर से पाकिस्तान के झंडे को ही फाड़ दिया. साथ ही विश्वविद्यालय को ये चेतावनी भी दी कि किसी भी कीमत पर यहां पाकिस्तान से कलाकारों को आने नहीं दिया जाएगा.

देश में पाकिस्तान के खिलाफ उबलते माहौल को देखते हुए यूनिवर्सिटी प्रबंधन को भी इस बात की चिंता थी कि अगर पाकिस्तान और अफगानिस्तान से कलाकार यहां आते हैं तब उनकी सुरक्षा कैसे दी जाए. रविवि के जनसंपर्क अधिकारी सूपर्ण सेनगुप्ता ने बताया कि हांलाकि पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान के अलावा अन्य दो देशों ने भी अपने नाम वापस ले लिये है. अब तक दस देशों में से केवल 6 ही देशों की एंट्री आई है जिसमें भारत समेत बांग्लादेश, भुटान, म्यांमार, नेपाल और श्रीलंका के ही नाम शामिल है.

यूथ फेस्टिवल में शामिल होने वाले देशों की अंतिम सूची में पाकिस्तान का नाम नहीं है. पुलवामा की घटना के बाद अगर पाकिस्तान के कलाकार यहां शामिल होते तो स्थिति तनावपूर्ण हो सकती थी. ऐसे में पाकिस्तान और अफगानिस्तान द्वारा खुद से ही नाम वापस लेने पर विश्वविद्यालय राहत की सांस ले रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *