विपक्ष के हमले का किस तरह से सामना करना है इसके लिए टिप्स देंगे गुलामनबी

भोपाल
सोमवार से शुरू होने जा रहे विधानसभा के पावस सत्र को लेकर कांग्रेस विधायक दल की आज शाम को मुख्यमंत्री निवास में बैठक होने जा रही है। इसमें विपक्ष के हमले का किस तरह से सामना करना है, उन पर जवाबी हमला कैसे करना है, इसके लिए आज टिप्स देने के लिए कांग्रेस के सीनियर लीडर गुलामनबी आजाद विशेष रूप से विधायक दल की बैठक में मौजूद रहेंगे। कांग्रेस ने इस बैठक में सभी विधायकों को अनिवार्य रूप से शामिल होने का संदेश भेजा है। बैठक में चारों निर्दलीय विधायकों के साथ ही सपा और बसपा के तीनों विधायकों को भी बुलाया है। इस बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ पूर्व मुख्यमंत्री दिग्वियज सिंह, सुरेश पचौरी भी शामिल हो सकते हैं।

कमलनाथ सरकार के पहले बजट सत्र में तबादलों को लेकर विपक्ष हमला कर सकता है। साथ ही किसानों की कर्ज माफी को लेकर भी सरकार को भाजपा विधायक निशाने पर ले सकते हैं। इन आरोपों पर कांग्रेस भी हमलावर होकर ही जवाब देने की रणनीति बना रही है। इसके लिए कांग्रेस ने करीब 15 दिन पहले से ही काम शुरु कर दिया था। अपनी  रणनीति का खुलासा आज मुख्यमंत्री कमलनाथ विधायक दल की बैठक में करेंगे। साथ ही गुलाम नबी आजाद मंत्रियों को बताएंगे कि वे किस तरह से विपक्ष के सवालों पर तथ्य पूर्ण जवाब दें।  

कांग्रेस ने इस बार भाजपा की रणनीति पर ही काम किया है। भाजपा ने अपने 15 साल के शासनकाल में दिग्विजय सिंह के शासन के दस सालों को लेकर जमकर घेरा था। ठीक ऐसा ही इस बार कांग्रेस करने जा रही है। वह भाजपा के 15 साल के काम-काज को लेकर विपक्ष को ही घेरने की रणनीति पर काम कर रही है। कांग्रेस के विधायक तय रणनीति के तहत भाजपा शासन काल की योजनाओं को लेकर सवाल लगा रहे हैं। इन सवालों के जरिए भी सत्ता पक्ष के विधायक विपक्ष को घेरने का काम करेंगे।

इधर विधायक दल की बैठक से पहले प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष गोविंद गोयल ने सोशल मीडिया में विवेक तन्खा को पीसीसी चीफ बनाने की बात उठा दी है। उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि ‘बेहतर होगा यदि ब्राह्मण अध्यक्ष बनाना हो तो विवेक तन्खा जी को अध्यक्ष बनाएं’। उन्होंने कहा कि विवेक तन्खा समर्पित कांग्रेसी हैं, उनके ससुर अजय नारायण मुशरान भी प्रदेश सरकार में मंत्री रहे हैं। वे बेहतर पीसीसी चीफ हो सकते हैं, इसलिए मैंने सोशल मीडिया पर यह लिखाा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *