विधानसभा में बोले सीएम नीतीश, 75% कब्रिस्तानों की हुई घेराबंदी

पटना
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संवेदनशीलता के आधार पर बनायी गयी कब्रिस्तानों की सूची में शामिल 75 फीसदी की घेराबंदी हो चुकी है। शेष 25 फीसदी कब्रिस्तान या दरगाहों की जल्द घेराबंदी का निर्देश दिया गया है।

राजद विधायक रघुवंश कुमार यादव के एक तारांकित प्रश्न पर प्रभारी मंत्री बिजेन्द्र यादव के जवाब के बाद इसमें हस्तक्षेप करते हुए सदन के नेता नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार ने 2006 में सर्वेक्षण कराकर ऐसे 8064 कब्रिस्तानों की सूची बनाई, जहां विवाद है या विवाद उत्पन्न होने की संभावना है। इसके बाद संबंधित जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को कब्रिस्तानों की घेराबंदी की प्राथमिकता तय करने के लिए अधिकृत किया गया। हाल ही में उन्होंने इसकी समीक्षा की तो पाया कि प्राथमिकता वाले 8064 में से 75 प्रतिशत कब्रिस्तानों की घेराबंदी हो चुकी है। शेष की घेराबंदी जल्द पूरा करने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राथमिकता सूची में शामिल कब्रिस्तानों की घेराबंदी के संबंध में डीएम और एसपी संवेदनशीलता के आधार पर निर्णय को अधिकृत हैं लेकिन यदि कोई विधायक इसी सूची में से किसी कब्रिस्तान की जल्द घेराबंदी करना चाहते हैं तो वह मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना से भी इस कार्य को पूरा करा सकते हैं। अब तो विधायक चाहें तो मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना की राशि से अपने क्षेत्र के मंदिरों की भी घेराबंदी करा सकते हैं।

सीएम ने यह भी कहा कि संवेदनशील सूची से अलग भी किसी कब्रिस्तान की घेराबंदी आवश्यक हो तो विधायक उसके बारे में लिखकर दें। गौरतलब हो कि विधानसभा में सोमवार को प्रथम पाली में तारांकित सवालों के दौरान करीब दर्जनभर सवाल कब्रिस्तानों की घेराबंदी से संबंधित थे और इनके जवाब प्रभारी गृहमंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *