विद्युत कंपनियों का होगा पुनर्गठन

रायपुर
छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल को विद्यटित कर गठित की गई पांच कंपनियों का पुनर्गठन किया जा रहा है। इस प्रक्रिया के बाद राज्य में केवल तीन कंपनियां शेष रह जाएगी जबकि दो कंपनियां विलोपित हो जाएगी। यह जानकारी विद्युत होल्डिंग कंपनी के चेयरमेन शैलेंद्र शुक्ला ने दी।

उन्होंने बताया कि बिजली कंपनी के पुनगठन में होल्डिंग और ट्रेडिंग कंपनी को समाप्त कर केवल उत्पादन, वितरण और ट्रांसमिशन तीन कंपनी रखी जाएगी। पुनर्गठन प्रक्रिया का प्रेजेंटेशन दिया जा चुका है लगभग सभी बातें तय कर ली गई है अब केवल पुर्नगठन प्रक्रिया शेष रह गई है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2009 में छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत मंडल को विघटित कर पांच कपंनियों का गठन किया गया था उसी समय से बिजली कंपनी के अधिकारी – कर्मचारी इसके एकीकरण की मांग कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि कोरबा में सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापना की भी योजना बनाई जा रही है। कोरबा पश्चिम के हसदेव ताप विद्युत गृह परिसर से 20 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा, प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण भी किया गया है। इसी तरह कोरबा पूर्व प्लांट में भी 40 मेगावाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाया जाएगा, नया प्लांट लगाने के लिए पहले यहां बंद हो चुके पुराने प्लांट के मशीन व स्क्रेप को बाहर निकाला जाएगा। ज्ञात हो कि कोरबा जिले में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए एनजीट ने यहां प्रदूषण फैलाने वाले नए उद्योगों की स्थापना पर रोक लगा रखी है, यही कारण है कि अब जेनरेशन कंपनी को भी सोलर एनर्जी प्लांट लगाने पर विचार करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *