विद्यार्थियों से कोई नया शुल्क नहीं, हायरसेकेण्डरी स्कूल अर्धवार्षिक परीक्षा

रायपुर
प्रदेश में जारी शैक्षणिक सत्र में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों से पूर्व निर्धारित परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त कोई नया शुल्क नहीं लिया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव व्ही.के. गोयल ने बताया कि स्कूल शिक्षा विभाग के वर्ष 2015 के आदेशानुसार छात्रों से परीक्षा शुल्क का प्रावधान पूर्व से ही लागू है। इसी प्रावधान के अनुसार ही विद्यालयों में शुल्क लिया जाता है। इसके अतिरिक्त कोई नया शुल्क नहीं लिया जाएगा।

प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा नवमीं से 12वीं तक अर्द्धवार्षिक परीक्षा और कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के माध्यम से किए जाने के संबंध में आदेश प्रसारित किया गया है। प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की शासकीय शालाओं में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 11 लाख 29 हजार 504 है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव ने बताया कि निर्धारित शुल्क में से ही परीक्षाओं का संचालन शैक्षणिक गुणवत्ता के आंकलन के लिए राज्य स्तर से किया जा रहा है। इसके लिए प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शालाओं को प्रदान किए जाएंगे। इस आदेश में अलग-अलग कक्षा के लिए शुल्क निर्धारित किए गए है। कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा दोनों के प्रश्न पत्र प्रदान किए जाएंगे, जबकि कक्षा 10वीं और 12वीं में केवल अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र प्रदान किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *