विदेश जा रहे शाह फैसल को दिल्ली एयरपोर्ट पर पुलिस ने रोका, कश्मीर वापस भेजा

नई दिल्ली
पूर्व आईएएस अधिकारी और जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष शाह फैसल को बुधवार को पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट से हिरासत में ले लिया. बताया जा रहा है कि शाह फैसल विदेश जा रहे थे. हिरासत में लेने के बाद शाह फैसल को दिल्ली एयरपोर्ट से कश्मीर भेज दिया गया. इसके साथ ही शाह फैसल को घर में नजरबंद भी कर दिया गया है.

शाह फैसल की गिरफ्तारी पब्लिक सेफ्टी एक्ट(पीएसए) के तहत हुई है. सूत्रों के मुताबिक शाह फैसल इंस्तांबुल की ओर जा रहे थे. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली में पीएसए के तहत शाह फैसल को हिरासत में लिया गया था. जब शाह फैसल श्रीनगर पहुंचे, उन्हें दोबारा हिरासत में लिया गया.

जबसे केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 में बदलाव करने का फैसला किया है तब से शाह फैसल लगातार विवादित बयान दे रहे हैं. शाह फैसल ने कश्मीर को लेकर बुधवार को विवादित बयान दिया था. शाह फैसल ने कहा था कि हमारे सामने दो ही रास्ते हैं. कश्मीर कठपुतली बने या अलगाववादी. इसके अलावा कोई विकल्प नहीं है.

शाह फैसल ने कहा था कि राजनीतिक अधिकारों को दोबारा पाने के लिए कश्मीर को लंबे, निरंतर और अहिंसक राजनीतिक आंदोलन की जरूरत है.

शाह फैसल ने ईद-उल-अजहा(बकरीद) के मौके पर भी केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा था. उन्होंने कहा था कि कश्मीर में ईद नहीं है. पूरी दुनिया में कश्मीर के लोग अपनी जमीन के गलत तरीके से भारत में शामिल होने से रो रहे हैं. हमारे यहां तब तक ईद नहीं होगी जब तक 1947 से मिला विशेष राज्य का दर्जा हमें वापस नहीं किया जाएगा.

जब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का फैसला लिया था तब भी शाह फैसल ने कहा था कि कश्मीर में खौफ फैला हुआ है. उन्होंने कहा था कि सबका दिल टूट रहा है. हर चेहरे पर हार का भाव दिखाई दे रहा है. इतिहास ने हम सभी के लिए एक भयावह मोड़ ले लिया है. लोग स्तब्ध हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *