विकास परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जाएंगे जम्मू-कश्मीर

 
नई दिल्ली/श्रीनगर  
   
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर के लेह जाएंगे और वहां लद्दाख यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद रविवार सुबह 10:50 बजे प्रधानमंत्री मोदी जम्मू एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां से हेलिकॉप्टर में सवार होकर सांबा जाएंगे. पीएम मोदी सांबा में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की आधारशिला रखेंगे.

इस दौरान वो कई विकास प्रोजेक्टों का उद्घाटन करेंगे. फिर पीएम मोदी सांबा जिले में जम्मू-पठानकोट राजमार्ग के पास विजयपुर में एक रैली को संबोधित करेंगे. इसके लिए वो सुबह 10:50 बजे जम्मू एयरपोर्ट पहुंचेंगे और फिर वहां से हेलिकॉप्टर में सवार होकर रैली स्थल जाएंगे.

इस दौरान पीएम मोदी के साथ 5 केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे. इन मंत्रियों में केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आरके सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शामिल हैं. वहीं, हुर्रियत ने पीएम मोदी की रैली के खिलाफ बंद और मार्च निकालने का आह्वान किया है.

जम्मू कश्मीर के सांबा में रैली से पहले पीएम मोदी एम्स की आधारशिला रखेंगे और जम्मू में 35 हजार करोड़ रुपये के विकास प्रोजेक्टों का उद्घाटन करेंगे. वो कश्मीर घाटी में 9 हजार करोड़ रुपये की परियोजना की भी आधारशिला रखेंगे. सांबा में बनने वाले एम्स को साल 2015 में मंजूरी मिली थी, लेकिन इसके लिए चिह्नित करीब 245 एकड़ जमीन के एक भूभाग से करीब 280 घुमंतु परिवारों के पुनर्वास की वजह से देरी हुई है.

शहीद औरंगजेब के पिता ज्वाइन करेंगे बीजेपी

सांबा में रैली के दौरान सेना के शहीद जवान औरंगजेब के पिता मोहम्मद हनीफ प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे और औपचारिक रूप से भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन करेंगे. इस बीच मोहम्मद हनीफ रैली को भी संबोधित करेंगे. रविवार को पीएम मोदी डेल झील के किनारे SKICC ऑडिटोरियम में नवनिर्वाचित सरपंचों को भी संबोधित करेंगे.

पीएम की रैली को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद

सांबा में पीएम की रैली के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. चार स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है. साथ ही हुर्रियत नेता हिलाल वार को घर में नजरबंद किया गया है.

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एमके सिन्हा ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि पीएम मोदी की रैली के लिए सभी जरूरी सुरक्षा इंतजाम किए हैं. हमने चार स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया है. इसके लिए प्रादेशिक सेना के अधिकारियों के अलावा 15 राजपत्रित अधिकारियों के साथ सुरक्षा बलों की 62 कंपनियां तैनात की गई हैं. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की रैली के दौरान हेलीपैड, सार्वजनिक स्थल और इनके आस पास के इलाकों में चार स्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा.

सिन्हा ने बताया कि रविवार को पीएम मोदी के दौरे के मद्दे नजर सीमा के पास भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इसके अलावा रेलवे स्टेशनों और रेल पटरियों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है. आईजीपी ने बताया कि पीएम मोदी की रैली से पहले रात में गश्त के दौरान करीब से निगरानी रखने के लिए सुरक्षा बलों की आठ कंपनियां तैनात की गई हैं. इससे पहले 31 जनवरी को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार के. विजय कुमार और स्कंदन कृष्णन ने रैली स्थल का दौरा किया था और व्यवस्था की समीक्षा की थी.

पीएम के दौरे से पहले पाकिस्तान की नापाक हरकत

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक दिवसीय लेह, कश्मीर और जम्मू संभाग दौरे से पहले पाकिस्तान ने एक बार फिर से अपनी नापाक हरकत की है. शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अलगाववादी हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी को फोन किया. इस दौरान कुरैशी ने गिलानी से कश्मीर मसले पर भी चर्चा की.

इससे भी पहले 31 जनवरी को शाह महमूद कुरैशी ने अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक से फोन पर बातचीत की थी, जिस पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी. इस मसले को लेकर भारत ने पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहेल महमूद को भी तलब किया था और जोरदार फटकार लगाई थी. भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा था कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भारत की एकता, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने की कोशिश की है, जो बेहद शर्मनाक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *