विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी आज, LoC पर PAK की गोलाबारी जारी

नई दिल्ली

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के लिए आज का दिन काफी अहम है. पाकिस्तान आर्मी की ओर से बंदी बनाए गए भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की आज वतन वापसी होगी. अमेरिका समेत कई देशों के दबाव और भारत के आक्रामक रुख के बाद पाकिस्तान ने यह फैसला लिया. अमेरिका ने पाकिस्तान के इस फैसले का स्वागत किया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत-पाकिस्तान से अच्छी खबर आ रही है. उधर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी ने भारत से एक बार फिर सबूत मांगा है. उनका कहना है कि अगर भारत ठोस सबूत देता है तो हम 'बेहद बीमार' मसूद अजहर को गिरफ्तार करेंगे.
  अभिनंदन को वापस भेजने के फैसले पर अमेरिका ने किया स्वागतअमेरिका ने भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंपने के पाकिस्तान के फैसले का स्वागत किया. अभिनंदन इस समय पाकिस्तान की हिरासत में हैं. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा पर कहा कि हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की इस प्रतिबद्धता का स्वागत करते हैं कि पाकिस्तान उसकी हिरासत में बंद भारतीय पायलट को शुक्रवार को रिहा करेगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका दोनों पक्षों से अनुरोध करता है कि वे प्रत्यक्ष वार्ता करके और अन्य माध्यमों से तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाएं. सैन्य गतिविधि से हालात और बिगड़ेंगे. प्रवक्ता ने कहा कि हम पाकिस्तान से फिर अपील करते हैं कि वह अपने देश में आतंकवादियों की पनाहगाह को नष्ट करके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करे. 
ओआईसी में शामिल होगा पाकिस्तानः कुरैशीपाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने GNN से फोन पर बातचीत के दौरान कहा, 'पाकिस्तान ओआईसी का संस्थापक सदस्य देश है और यह हमारा फोरम है. हम इसमें शामिल होंगे और पाकिस्तान अपनी बात रखेगा, भारत ओआईसी का ऑब्जर्वर नहीं है. उसे पहली बार निमंत्रित किया गया है. मैं कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में सुषमा स्वराज के साथ नहीं बैठूंगा.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *