वर्ल्ड कप 2019: दमदार टीम इंडिया के सामने हर मामले में न्यूजीलैंड है ‘फिसड्डी’, देखें आंकड़े

 
नई दिल्ली 

वर्ल्ड कप क्रिकेट में पहले सेमीफाइनल मुकाबले की रणभेरी बज चुकी है. इसमें भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड की उस टीम से है जिससे वर्ल्ड कप में कोई मुकाबला नहीं हो पाया है, क्योंकि लीग मैच बारिश में धुल गया था. लेकिन अब सेमीफाइनल में दोनों टीमों की भिड़ंत बहुत जोरदार होने वाली है. न्यूजीलैंड की टीम जानती है कि टीम इंडिया के हौसले इन दिनों किस बुलंदी पर हैं.

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा शानदार फार्म में हैं. वो अब तक रिकॉर्डतोड़ 5 शतक जड़ चुके हैं. श्रीलंका के खिलाफ पिछले मैच में शतक लगाकर केएल राहुल ने भी जता दिया है कि उन्हें कम आंकना किवी टीम को महंगा पड़ सकता है.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खुद बेहतरीन फार्म में हैं. इसके अलावा ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, महेंद्र सिंह धोनी किसी भी अनहोनी को होनी में तब्दील करने के लिए तैयार हैं.

टीम इंडिया की गेंदबाजी भी दमदार

टीम इंडिया की बल्लेबाजी तो शानदार है ही, बॉलिंग ब्रिगेड ने भी हर टीम को नाकों चने चबवाए हैं. बुमराह की गेंदें बल्लेबाजों के लिए अबूझ पहेली बनी हुई हैं तो मोहम्मद शमी, हार्दिक और भुवनेश्वर कुमार की तेज गेंदों ने विरोधी टीम को बार-बार चकमा दिया है. चहल और कुलदीप की फिरकी भी न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को चकराने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ने वाली है.

आंकड़े भी यही कहते हैं कि इस बार पलड़ा तो टीम इंडिया का ही भारी है. भारत ने इस वर्ल्ड कप मुकाबले में 7 मैचों में जीत हासिल की है, जबकि न्यूजीलैंड की टीम सिर्फ 5 मैच जीत पाई है. न्यूजीलैंड की टीम को पिछले 3 मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा है. जबकि टीम इंडिया इस महामुकाबले में सिर्फ इंग्लैंड से ही 1 मैच हारी है.

न्यूजीलैंड ने लगाए सिर्फ 2 शतक

न्यूजीलैंड की तरफ से अब तक सिर्फ 2 शतक लगे हैं, दोनों ही कप्तान केन विलियमसन ने मारे हैं. जबकि टीम इंडिया की तरफ से 7 शतक लगे हैं, जिनमें से 5 शतक तो अकेले रोहित शर्मा ने मारे हैं.

भारत के 2295 रन, न्यूजीलैंड के 1674 रन

भारत ने इस वर्ल्ड कप में अब तक 2295 रन बनाए हैं, जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने 1674 रन बनाए हैं. भारत की तरफ से इस टूर्नामेंट में 31 छक्के और 196 चौके लगे हैं, इस तरह 970 रन सिर्फ बाउंड्री से आए हैं. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम ने 20 छक्के और 143 चौके लगाए और कुल 692 रन बाउंड्री से बटोरे हैं. यानी आंकड़ों को देखा जाए तो टीम इंडिया न्यूजीलैंड से बहुत आगे है.

गजब का संयोग

क्या गजब का संयोग है. 11 साल पहले 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड और भारत की भिड़ंत हुई थी. तब भी टीम इंडिया अंडर-19 के कप्तान विराट कोहली थे और न्यूजीलैंड टीम के कप्तान थे यही केन विलियमसन.

तब भी विराट ब्रिगेड ने केन विलियमसन की टीम को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था और शानदार जीत हासिल की थी. 11 साल बाद हूबहू वैसा ही मुकाबला है, वही कप्तान हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि मंगलवार को इतिहास खुद को दोहराने वाला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *