वर्ल्ड कप में मयंक अग्रवाल को चुनकर अपने ही जाल में फंसे सेलेक्टर, अब लिया यू टर्न

नई दिल्ली            
वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. 3 अगस्त से शुरू हो रहे दौरे के लिए मुंबई में रविवार को मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने टी-20, वनडे और टेस्ट के लिए टीमों की घोषणा की. चयनकर्ताओं ने सभी को हैरान करते हुए मयंक अग्रवाल को वनडे और टी-20 टीम से बाहर कर दिया है.

बिना कोई मैच खेले बाहर हुए मयंक अग्रवाल
मयंक अग्रवाल को केवल टेस्ट टीम में ही जगह दी गई है. मयंक अग्रवाल के मामले में अब सेलेक्टर्स अपने ही जाल में फंसते हुए नजर आ रहे हैं. चयनकर्ताओं ने मयंक अग्रवाल को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया था. लेकिन, उन्हें वर्ल्ड कप में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला. बिना कोई मैच खेले अग्रवाल को अचानक वनडे टीम से बाहर किए जाने के चयनकर्ताओं के फैसले पर सवाल खड़े हो गए हैं. साफ है कि मयंक को प्रदर्शन के आधार पर टीम से बाहर नहीं किया गया है. वर्ल्ड कप में मयंक को ऑलराउंडर विजय शंकर के चोटिल होने के बाद अचानक ही टीम इंडिया में मौका दिया गया था. तब मयंक वर्ल्ड कप टीम के लिए संभावित खिलाड़ियों में भी शामिल नहीं थे.

चयनकर्ताओं ने चौंकाया
वर्ल्ड कप जैसे अहम टूर्नामेंट में उनका नाम देखकर क्रिकेट के जानकार मान रहे थे कि शायद मयंक ने अपने खेल से चयनकर्ताओं का यह भरोसा जीत लिया है कि वह टीम इंडिया की भविष्य की रणनीति का हिस्सा हैं. उम्मीद थी कि वर्ल्ड कप के बाद भी मयंक को वेस्टइंडीज दौरे के लिए वनडे टीम में शामिल किया जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वर्ल्‍ड कप के दौरान जब विजय शंकर को चोट लगी थी तब मयंक को उनके रिप्‍लेसमेंट के तौर पर शामिल किया गया था. ऐसे में उनका टीम में चुना जाना तय लग रहा था. इस सवाल के जवाब में एमएसके प्रसाद ने बताया कि मयंक बैक अपओपनर के रूप में वर्ल्‍ड कप में गए थे. अब शिखर धवन फिट होकर लौट आए हैं और रोहित शर्मा व केएल राहुल भी टीम में शामिल है. उनके बयान से साफ है कि मयंक के लिए मिडिल ऑर्डर में अभी जगह नहीं है. बता दें कि न्‍यूजीलैंड दौरे पर युवा बल्‍लेबाज शुभमन गिल को मौका दिया गया था लेकिन उन्‍हें भी टीम में जगह नहीं मिली.

एमएसके प्रसाद ने दी ये सफाई
एमएसके प्रसाद ने बताया कि, 'जब धवन चोटिल हुए थे तब हमारे पास तीसरे ओपनर के रूप में केएल राहुल थे. टॉप ऑर्डर में हमारे पास बाएं हाथ का बल्‍लेबाज नहीं था इसलिए टीम मैनेजमेंट ने बाएं हाथ के बल्‍लेबाज मांगा और हमारे पास पंत के अलावा दूसरा विकल्‍प नहीं था. कई लोग इस भ्रम में पड़ गए कि सलामी बल्‍लेबाज के लिए मिडिल ऑर्डर का बल्‍लेबाज कैसे आया. फिर विजय शंकर की जगह ओपनर कैसे आया.' एमएसके प्रसाद ने कहा, 'विजय शंकर इंजर्ड थे. केएल राहुल कैच लेते समय चोटिल हो गए थे. ऐसे में हमें एक बैकअप ओपनर की जरूरत थी. इसलिए मयंक अग्रवाल को इंग्लैड वर्ल्ड कप के लिए भेजा था.'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *