वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के ‘महामुकाबले’ पर संकट के बादल

नई दिल्ली
भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी वर्ल्ड कप में होने वाले जिस ‘महामुकाबले’ का इंतजार दुनिया भर के क्रिकेट फैंस कर रहे थे, पुलवामा आतंकी हमले के बाद अब उस पर संकट के बादल छाने लगे हैं। भारत को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलना चाहिए या नहीं यह अभी सबसे ज्वलंत सवाल है। इमरान खान की तस्वीर को ढकने का फैसला करने वाले प्रतिष्ठित क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) के सेक्रटरी सुरेश बाफना ने कहा है कि भारत को वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से नहीं खेलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान कश्मीर में हुए इस हमले के खिलाफ खुलकर सामने नहीं आए हैं ऐसे में यही जाहिर होता है कि पाकिस्तान कहीं न कहीं इसमें शामिल है। उन्होंने कहा, ‘सीसीआई एक खेल संस्था है, लेकिन खेल से पहले देश आता है।’ उधर, स्पिनर हरभजन सिंह ने भी एक टीवी कार्यक्रम में खुलकर अपनी राय रखते हुए कहा कि भारत को पाकिस्तान से क्रिकेट संबंध तोड़ देने चाहिए। देश से बड़ा क्रिकेट नहीं है।

शुरू है उलटी गिनती
आईसीसी वर्ल्ड कप की उलटी गिनती शुरू है और अब क्रिकेट के महाकुंभ को शुरू होने में महज 99 दिन बाकी हैं। भारत अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करेगा। पाकिस्तान के खिलाफ मैच 16 जून को है।

अभी महामुकाबले में समय है और भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई 28 तारीख को होने वाली आईसीसी की बैठक में पाकिस्तान से वर्ल्ड कप में मैच नहीं खेलने की बात रख सकता है। आईसीसी का शेड्यूल बदला जाना अब मुमकिन नहीं। ऐसे में भारत अगर पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने से इनकार करता है तो उसे 2 अंक तो गंवाने पड़ेंगे ही, साथ ही उस पर जुर्माना भी लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *