वर्ल्ड कप में पहला ओवर फेंकने वाले पहले स्पिनर बने इमरान ताहिर

लंदन
साउथ अफ्रीका के इमरान ताहिर ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) में के अपने पहले ही ओवर में इंग्लैंड के ओपनर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया। गुरुवार को ओवल में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेयरस्टो को आउट कर ताहिर ने अपने ही अंदाज में सेलिब्रेट किया। इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम एक अनोखा रेकॉर्ड दर्ज कर लिया है। वह किसी भी वर्ल्ड कप में गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं। इससे पहले 11 संस्करणों मे्ं हर बार विश्व कप का पहला ओवर किसी तेज गेंदबाज ने ही फेंका था।

हाल ही में समाप्त हुए इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नै सुपर किंग्स की ओर से खेलने वाले ताहिर ने शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस लीग में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और पर्पल कैप हासिल की थी। वहीं दूसरी ओर बेयरस्टो ने भी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से पारी की शुरुआत करते हुए ताबड़तोड़ बैटिंग की थी।

कब किसने फेंका पहला ओवर
1975 के पहले वर्ल्ड कप में भारत के मदन लाल ने पहला ओवर फेंका। इसके बाद 1979 के वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज के धाकड़ पेस बोलर एंडी रॉबर्ट्स ने सुनील गावसकर के खिलाफ गेंदबाज की शुरुआत की। इसके बाद 1983 के विश्व कप में न्यू जीलैंड के महान ऑलराउंडर सर रिचर्ड हैडली ने पहला ओवर फेंका।

1987 में विश्व कप पहली बार इंग्लैंड से बाहर निकला। भारतीय उपमहाद्वीप में खेले गए इस विश्व कप मुकाबले में श्री लंका के पेसर विनॉथन जॉन ने पाकिस्तान के खिलाफ पहला ओवर फेंका। इसके बाद 1992 में ऑस्ट्रेलिया के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज क्रेग मैकडरमट ने न्यू जीलैंड के खिलाफ पहला ओवर फेंका।

1996 के विश्व कप की बात करें तो इंग्लैड के मध्यम तेज गति के गेंदबाज डॉमिनिक क्रॉक ने इंग्लैंड के लिए न्यू जीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप का पहला ओवर फेंका। वहीं 1999 में इंग्लैंड के डेरन गॉफ ने श्री लंका के खिलाफ बोलिंग की शुरुआत की। वहीं 2003 में साउथ अफ्रीका के शॉन पोलॉक ने गेंदबाजी की शुरुआत की। 2007 में पाकिस्तान के उमर गुल ने गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की। 2011 में बांग्लादेश के शफीकुल इस्लाम ने पहला ओवर फेंका। और 2015 में नुआन कुलासेकरा ने गेंदबाजी की शुरुआत की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *